तकनीक क्षेत्र को प्रबलता देते हुए मोदी सरकार ने एक कदम और आगे बढ़ाया है। पीएम मोदी ने ‘मैं नहीं हम’ ऐप लॉन्च किया है। यह पोर्टल ‘सेल्‍फ फॉर सोसायटी’ की थीम पर काम करेगा। ‘सेल्‍फ फॉर सोसायटी’ की थीम पर काम करने वाला यह पोर्टल आईटी सेक्टर से जुड़े बिजनेसमैन और संगठनों को एक मंच देगा, जिससे वह अपनी समाज सेवा से जुड़े प्रयासों को साथ ला पाएंगे। पीएम मोदी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि, ‘मैं सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ इंसान हूं। इसलिए मुझे जो सूचना परोसी जाती है, मैं उसका शिकार नहीं हूं। मुझे जो सूचना चाहिए, वो मैं निकाल लेता हूं। ‘मैं नहीं हम’ का मतलब यह नहीं है कि ‘मैं’ को खत्म कर देना है, बल्कि हमें ‘मैं’ का विस्तार करना है।’

पीएम मोदी ने कहा, मुझे पूरा भरोसा है कि लोग दूसरों के लिए काम करना चाहते हैं। वे समाज में सकारात्मक बदलाव लाना चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार के पास कई स्कीम और बजट है।  लेकिन जब तक सब लोग मिलकर काम नहीं करेंगे कामयाबी नहीं मिलेगी। पीएम ने कहा, हर कोशिश-चाहे वो छोटी हो या बड़ी-उसकी अहमियत है। उन्होंने कहा, हमें इस पर विचार करना चाहिए कि कैसे हम अपनी ताकत का इस्तेमाल करके समाज में सकारात्मक बदलाव लाना चाहिए।

मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया इस बात को मानती है कि भारत बड़ी ताकत बन सकता है, और दुनिया चाहती है कि अब भारत उसका नेतृत्व करे। मौजूदा समय में पूरी दुनिया की नजरें भारत की ओर अपेक्षा से देख रहीं हैं। उन्होंने कहा कि, हमें यह सोचना चाहिए कि अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल हम कैसे औरों के जीवन में सकारात्मक सुधार लाने के लिए कर सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here