प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन दिन के गुजरात दौरे पर हैं। पीएम इस दौरान गांधीनगर में 18 से 20 जनवरी तक चलने वाले ‘वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2019‘ के नौवें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन में कई देशों के कारोबारी प्रतिनिधिमंडल भाग ले रहे हैं, लेकिन इसमें पाकिस्तान की भागीदारी नहीं होगी।

दौरे के पहले दिन 17 जनवरी को मोदी ‘वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी‘ का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वे दोपहर में अहमदाबाद मेंनए अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। शाम को साबरमती नदी के तट पर प्रधानमंत्री एक शॉपिंग मेले का भी उद्घाटन करेंगे। इन जगहों पर पीएम लोगों को संबोधित भी करेंगे।

प्रधानमंत्री 18 जनवरी की सुबह तीन दिन के समिट का शुभारंभ करेंगे। उसी दिन दोपहर को मोदी कई देशों के राष्ट्र प्रमुखों के साथ अलग-अलग बैठकें करेंगे। शिखर सम्मेलन में इस बार पांच देशों के 30 हजार से ज्‍यादा राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं। इनमें भारत और विदेशों से कई बड़ी कंपनियों के सीईओ शामिल होंगे।

भारत के प्रमुख उद्योगपतियों में मुकेश अंबानी, उदय कोटक, कुमार मंगलम बिड़ला, गौतम अदाणी, आदि गोदरेज और पंकज पटेल को आमंत्रित किया गया है। ग्‍लोबल कंपनियों में से बीएएसएफ, डीपी वर्ल्ड, सुजूकी, वेनगार्ड और कुछ दूसरी कंपनियों के आला अफसर यहां पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री 19 जनवरी को हजीरा औद्योगिक क्षेत्र जायेंगे। हजीरा से वह सिलवासा जायेंगे जहां वह कई परियोजनाओं का उद्धाटन और शिलान्यास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here