PM Modi बोले- प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की आधी सीटों पर सरकारी कॉलेजों के जितनी रहेगी फीस

पीएम मोदी ने कहा कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की 50 प्रतिशत सीटों पर सरकारी मेडिकल कॉलेजों के बराबर ही फीस लगेगी।

0
372
PM Modi
PM Modi

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ‘जनऔषधि दिवस’ पर दोपहर 12:30 बजे कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए। पीएम ने अपने संबोधन में आज मेडिकल छात्रों को बड़ी राहत देने की बात कही है। पीएम मोदी ने कहा कि प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की 50 प्रतिशत सीटों पर सरकारी मेडिकल कॉलेजों के बराबर ही फीस लगेगी। जनऔषधि दिवस कार्यक्रम में संबोधन के दौरान पीएम ने कहा कि कई दिनों से यह मांग की जा रही थी कि देश में मेडिकल की शिक्षा में लगने वाली फीस को कम किया जाए।

PM Modi
PM Modi

पीएम ने कहा कि इसके चलते अब भारत सरकार द्वारा यह फैसला लिया जा रहा है कि अब प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में आधी सीटों पर सरकारी मेडिकल कॉलेज के बराबर ही फीस ली जाएगी। इस योजना का लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के बच्चों को मिलेगा। सरकार का यह लक्ष्य है कि देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज खोला जाए।

PM Modi: पीएम ने जन औषधि केंद्र की सराहना की

पीएम ने कहा कि सरकार भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर (Health Infrastructure) को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। पीएम ने कहा कि देश को आजाद हुए कई दशक बीत चुके हैं लेकिन केवल एक ही एम्स की व्यवस्था थी। लेकिन आज आप देख सकते हैं कि देश में 22 एम्स हैं।

PM Modi on Medical sets
PM Narendra Modi

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि आज में 8,500 से ज्यादा जन औषधि केंद्र खुले हैं। इस वित्तीय वर्ष में जन औषधि केंद्रों के जरिए 800 करोड़ रुपये से ज्यादा की दवाएं बिकी हैं।

PM Modi
PM Modi

जन औषधि केंद्र से लोगों को बहुत सहायता मिली है। वहीं पीएम ने अपने संबोधन में जन-औषधि केंद्र की सराहना करते हुए कहा कि एक समय था जब दवा का पर्चा हाथ में आने के बाद लोग इस सोच में पड़ जाते थे कि, दवा खरीदने में कितने पैसे खर्च होंगे। लेकिन इस केंद्र के जरिए अब यह चिंता कम हो गई है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here