अहमदाबाद में भारत के प्रंधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रंधानमंत्री शिंजो आबे ने बहुप्रतीक्षित भारत के पहले बुलेट ट्रेन परियोजना की नींव रखी। इस परियोजना की लागत 1.10 लाख करोड़ है, जिसमें 88 हजार करोड़ का कर्ज जापान देगा। भारत को यह कर्ज 50 साल में चुकाना होगा, जिसके लिए उसे सिर्फ 0.1 % का ब्याज देना होगा।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हम गुजराती जब भी कोई चीज खरीदने जाते हैं तो एक-एक पैसे का हिसाब लगाते हैं। कोई आधा प्रतिशत ब्याज भी खत्म कर दे तो बहुत खुश होते हैं। लेकिन कल्पना करें किसी को ऐसा दोस्त मिल जाए, जो यह कहे कि बिना ब्याज के लोन ले लो, अभी जल्दी नहीं है 50 साल में चुकाना। जापान और शिंजो आबे के रूप में भारत को ऐसा देश मिल चुका है। उन्होंने हमें बुलेट ट्रेन के लिए 88 हजार करोड़ रुपये का कर्ज सिर्फ 0.1 प्रतिशत ब्याज दर से देने का फैसला किया है।PM Modi and Japan's PM Shinzō Abe laid the foundations of the bullet train project in Ahmedabad.मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कोई भी देश आधे-अधूरे संकल्पों के साथ कभी भी आगे नहीं बढ़ सकता। बरसों पुराने सपने को पूरा करने की ओर भारत ने यह अहम कदम बढ़ाया है।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि वे पहले कहते थे कि मोदी सिर्फ वादा करते हैं, वे बुलेट ट्रेन कब लाएंगे? और अब जब मैं बुलेट ट्रेन ले आया तो वे पूछ रहे हैं कि क्यों लाया? पीएम ने कहा कि वे समझें कि इससे देश को नई रफ्तार मिलेगी। बुलेट ट्रेन तेज गति, तेज प्रगति और तेज टेक्नोलॉजी के माध्यम से तेज परिणाम भी लाएगी। इसमें सुविधा भी है और सुरक्षा भी।

PM Modi and Japan's PM Shinzō Abe laid the foundations of the bullet train project in Ahmedabad.उन्होंने कहा कि इतिहास गवाह है कि रेलवे आने से अमेरिका में आर्थिक प्रगति तेज हुई और यूरोप से लेकर चीन के विकास में भी हाईस्पीड ट्रेनों ने अहम भूमिका निभाई है। अपने भाषण के अंत में पीएम मोदी ने आबे के भव्य स्वागत के लिए गुजरातवासियों का धन्यवाद किया।

इससे पहले दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने बुलेट ट्रेन के रूट का मॉडल देखा। अधिकारियों और इंजीनियरों ने दोनों नेताओं को प्रोजेक्ट के बारे में समझाया। मंच पर बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की डेमो फिल्म भी दिखाई गई।

इस मौके पर जापानी पीएम ने नमस्कार से अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी एक दूरदर्शी नेता हैं और उन्होंने खुद व्यक्तिगत रूप से इस प्रोजेक्ट में रुचि ली। जापानी पीएम बोले कि जापान में बुलेट ट्रेन से कोई हादसा नहीं होता है। जापानी बुलेट ट्रेन पूरी दुनिया में सबसे सुरक्षित बुलेट ट्रेन सेवा है।

उन्होंने कहा कि अगली बार जब वह भारत आएंगे तो पीएम मोदी संग बुलेट ट्रेन में घूमेंगे। पीएम आबे ने उम्मीद जताई कि एक दिन पूरे भारत में बुलेट ट्रेन दौड़ेगी। गौरतलब है कि वर्तमान बुलेट ट्रेन परियोजना सिर्फ मुंबई और अहमदाबाद के बीच में हैं।

इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पहले महात्मा गांधी को ट्रेन से निकाला गया था और आज हम गांधी की धरती से ही बुलेट ट्रेन की शुरुआत कर रहे हैं।

[vc_video link=”https://www.youtube.com/watch?v=8xsVUXhkOZY”]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here