ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग वॉरेन बफे को पीछे छोड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार, ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ही केवल उनसे आगे हैं। आपको बता दें कि दुनिया के टॉप-3 सबसे अमीर लोग टेक्नोलॉजी कारोबार से जुड़े हैं।

शुक्रवार को फेसबुक के शेयरों में आई 2.4 फीसदी की तेजी से मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में बड़ा उछाल आया है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक, 34 साल के जुकरबर्ग की संपत्ति वॉरेन बफे से 2536.4 करोड़ रुपए ज्यादा हो गई है। वर्तमान में जकरबर्ग की कुल संपत्ति 8160 करोड़ डॉलर (5.55 लाख करोड़ रुपए) है।

बता दें कि वॉरेन बफे दुनिया के सबसे कामयाब निवेशक है। उन्होंने, कंपनियों के शेयरों में निवेश कर यह बेशुमार कमाई की है। उनकी कंपनी का नाम बर्कशायर हैथवे है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार टेक्नोलॉजी से जुड़े लोगों की संपत्ति 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है। जो कि किसी भी अन्य क्षेत्र से अधिक है।

बता दें कि इस साल की शुरुआत में डाटा लीक मामला सामने आने के बाद फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग के शेयर 15 फीसदी से ज्यादा टूट गए थे। इसके चलते अमीरों की लिस्ट में उनकी पोजीशन लुढ़क कर सातवें नंबर पर आ गई थी। हालांकि बाद में फेसबुक ने डेटा लीक को लेकर कड़े कदम उठाने की बात कही थी, जिससे निवेशकों का उसपर दोबारा भरोसा बढ़ा था और उसके शेयरों में आई उछाल जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here