पीएम मोदी ने वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्ट‍िवल का उद्घाटन किया है, जहां उन्होंने खिचड़ी को देश के सबसे पसंदीदा खाने के रूप में पेश किया। इस दौरान उन्होंने सभी लोगों का वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्ट में स्वागत किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह फेस्ट फूड सेक्टर के विभि‍न्न स्टेकहोल्डर्स को साथ आने में मदद करेगा।

बता दें कि यह पहला मौका है जब मोदी सरकार इतने बड़े लेवल पर भारतीय खानों को प्रमोट कर रही है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह फेस्ट फूड सेक्टर के विभि‍न्न स्टेकहोल्डर्स को साथ आने में मदद करेगा। साथ ही कई बेहतरीन भारतीय व्यंजन का स्वाद लोग उठा सकेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीएसटी ने कई समस्याओं को खत्म किया है। भारत ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस रैकिंग में भी रिकॉर्ड जंप किया है।

पढें- इज ऑफ डूइंग बिजनेसकी सूची में भारत की लंबी छलांग

इस दौरान पीएम ने फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में सरकार की कोशिशों को किसानों के लिए हितकर बताते हुए कहा कि किसान हमारे अन्नदाता हैं और हमारे प्रयासों से केंद्र में किसान ही हैं। पीएम मोदी ने कहा कि शहरीकरण में इजाफा और मध्यम वर्ग में बढ़ोतरी की वजह से फूड इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था उभार पर है और प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी बढ़ रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में ही इसका बहुत उज्जवल भविष्य है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ट्रेन में रोजाना लाखों पैसेंजर भोजन प्राप्त करते हैं। ऐसे में हर कोई फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री का संभावित ग्राहक है। भारत फूड सेक्टर में निवेश करने पर विन-विन पार्टनरशीप ऑफर कर रहा है। निवेश बंधु पोर्टल से बिजनेस करने में और जानकारी में मदद मिल रही है। यही वजह है प्राइवेट सेक्टर में निवेश बढ़ा है। हालांकि निवेश की और जरूरत है। ग्लोबल सुपर मार्केट के पास इस समय भारत में निवेश करने का सबसे सही अवसर है।

गौरतलब है कि ‘वर्ल्ड फूड इंडिया 2017’ तीन दिनों तक चलेगा। इस फूड फेस्टवल में दुनियाभर के 70 देशों से फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के दिग्गज हिस्सा ले रहे हैं। फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र में निवेश बढ़ाना इस कार्यक्रम का मकसद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here