बाबा रामदेव अब सिर्फ शरीर से ही नहीं कंपनी के जरिए भी सूर्य नमस्कार करेंगे। जी हां, अब उनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेदिक दवाइयां, पैक्ड फूड, जूस आदि के बाद इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कूदने जा रही है। अब पतंजली आयुर्वेद लिमिटेड उपभोक्ता उत्पादों के अलावा सौर ऊर्जा उपकरणों का भी निर्माण करेगी। बता दें कि यह क्षेत्र काफी तेजी से उभर रहा है और फिलहाल इसमें चीने से आयात होने वाले सामानों का दबदबा है। बाबा रामदेव न सिर्फ सोलर पैनल से बिजली का उत्पादन कर लोगों के घरों तक मुफ्त बिजली पहुंचाएंगे बल्कि सोलर पैनल का निर्माण भी खुद ही करेंगे। इससे पहले उन्होंने कंपनी के विस्तार के लिए कपड़ा उद्योग में भी हाथ आजमाने के संकेत दे दिए हैं। जल्द ही पतंजिल टी-शर्ट, जीन्स आदि भी मार्केट में मिलने लगेंगे।

खबरों के मुताबिक पतंजलि की योजना सोलर उपकरणों के उत्पादन में 100 करोड़ रुपये निवेश की है। कंपनी के एमडी  आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि सौर ऊर्जा उपकरणों का निर्माण करना एक प्रकार से स्वदेशी आंदोलन को बढ़ावा देना है, भारत के हर घर में बिजली मिले, इसलिए हम ऐसा करना जा रहे हैं।  ग्रेटर नोएडा में इसकी फैक्ट्री अगले कुछ महीनों के भीतर पूर्ण रूप से काम करना शुरू कर सकती है। इस साल की शुरुआत में ही पतंजलि ने नेविगेशन में मदद करने वाले उपकरण बनाने वाली कंपनी अडवांस नेविगेशन ऐंड सोलर टेक्नॉलजीज का अधिग्रहण किया। बता दें कि उपभोक्ता उत्पादों के निर्माण और बिक्री में सफलता हासिल करने के बाद सौर ऊर्जा उपकरण विनिर्माण इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में पतंजलि का यह पहला कदम होगा।

बाबा की कंपनी पतंजलि का विस्तार बड़े ही तेजी से हो रहा है। उनका टर्न ओवर कुछ साल पहले जहां लगभग 5 हजार करोड़ रुपए था वहीं अब 10 हजार के पार जा चुका है। स्वामी रामदेव की पतंजलि ने कुछ दिनों पहले अपनी प्राईवेट सिक्योरिटी सर्विस ‘पराक्रम’ भी लाॅन्च की थी। इसके लिए हरिद्वार स्थित पतंजलि में 100 से ज्यादा लोगों को ट्रेनिंग भी दी गई थी। इसके साथ ही कंपनी का लोगो रखा गया है ‘पराक्रम सुरक्षा आपकी रक्षा। बाबा के इस विस्तार से सिर्फ उनका ही विकास नहीं होगा बल्कि उनके इस कवायद से देश में लाखों रोजगार भी पैदा होंगे। इसलिए अब आने वाले दिनों में बाबा के साथ कई नए लोग भी सूर्य नमस्कार करते हुए मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here