योग गुरू बाबा रामदेव का पतंजलि भारत में मशहूर हो गया है। आज के समय में भारत में ऐसा कोई घर नहीं है जो पतंजलि के सामानो का प्रयोग नहीं करता है। पतंजलि आपको हर प्रकार का सामान उपलब्ध कराती है। जिसमें साबुन, तेल, मैगी, बिस्कुट, क्रीम इत्यादि शामिल है।

ऐसा प्रतीत हो रहा है मानो पतंजलि अभी भी अपनी तरक्की से कुछ ज्यादा खुश नही हैं इसलिए वह अपने व्यापार को और भी कई गुना बढ़ाना चाहती है। पतंजलि ने अपनी गुणवत्ता का दावा करके भारत में एक अहम जगह बना ली है और साथ ही लाभ भी कमा रही है। पतंजलि की जबरदस्त सफलता के बाद अब बाबा रामदेव जल्द ही KFC और मैक डॉनल्ड्स जैसी दिग्गज मल्टिनेशनल कंपनियों को टक्कर देने की तैयारी कर रही है यानि पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड जल्द ही रेस्टोरेंट बिजनेस में प्रवेश करने की तैयारी कर रहा है। जिसमें बाबा रामदेव का सीधा मुकाबला मैकडोनाल्ड्स कॉर्प, KFC, कॉर्प और सब-वे रेस्टोरेंट्स जैसी कंपनियों से होगा। बाबा रामदेव का कहना है कि भारतीय शाकाहारी भोजन से ज्यादा स्वादिष्ट और स्वस्थ कुछ और नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि हम अपने मेन्यू को किसी निश्चित जगह पर नहीं बाटेंगे बल्कि अपनी खाने की सूची को उन लोगों के बीच लेकर आएंगे जिन्हें यह सारी मल्टिनेशनल्स कंपनियां चिकन और मटन खिला रही है। इतना ही नहीं बाबा रामदेव ने कहा कि हमारे ऐसा करने पर इन सभी को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

बाबा रामदेव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कंपनी के कारोबार के मुनाफे की जानकारी दी थी। इसके अलावा यह कॉन्फ्रेंस लगभग आधे घंटे चली जिसमें उन्होंने पतंजलि से जुड़ी कई और महत्वपूर्ण जानकारी दी। वहीं इंडिया फूड फोरम के मुताबिक भारत में रीटेल सेक्टर में फूड स्केटर की भागीदारी लगभग 57 फीसद की है और इसके 2025 तक तीन गुणा तक बढ़ने का अनुमान है। बाबा रामदेव अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी रेस्टोरेंट खोलने पर विचार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि लोगों में शाकाहारी भोजन के प्रति चाहत बढ़ रही है। इस दौरान कंपनी के CEO बालकृष्ण ने कहा कि हम अगले साल FMCG की सबसे बड़ी कंपनी बन जाएंगे। हमने अपनी आमदनी को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here