Parliament Winter Session : उपराष्ट्रपति की मिमिक्री करने वाले टीएमसी सांसद ने दिया बयान, विवाद पर प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने दी प्रतिक्रिया…

0
60

Parliament Winter Session : संसद का शीतकालीन सत्र जारी है। सत्र के दौरान कई दफा सदनों में बवाल मचा। जिसपर लोकसभा और राज्यसभा के स्पीकरों ने कड़ा रुख अपनाते हुए एक अब तक 141 विपक्षी सांसदों को सस्पेन्ड कर दिया है। बीते दिन भारत के उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाते हुए टीएमसी सांसद का एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसमें टीएमसी के लोकसभा सांसद कल्याण बनर्जी उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करते हुए नजर आ रहे हैं। आज सुबह कल्याण बनर्जी ने मीडिया से बात करते हुए मिमिक्री विवाद पर कहा, ‘मेरा इरादा किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं था’। इस विवाद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

मिमिक्री विवाद पर टीएमसी सांसद का बयान

सदन के बाहर मीडिया से बात करते हुए टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने उपराष्ट्रपति की मिमिक्री पर सफाई देते हुए कहा कि उनका इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुचाने का नहीं था। सांसद ने सवाल पूछते हुए कहा, “धनकड़ साहब मुझसे बहुत वरिष्ठ हैं…मुझे नहीं पता कि उन्होंने इसे अपने ऊपर क्यों लिया है। मेरा सवाल यह है कि अगर उन्होंने इसे अपने ऊपर ले लिया है, तो क्या वे राज्यसभा में इस तरह का व्यवहार करते हैं?”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया उपराष्ट्रपति को फोन

उपराष्ट्रपति सचिवालय की ओर से कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति को फोन किया था। जिसमें प्रधानमंत्री ने संसद भवन के परिसर में उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाए जाने पर दुख जाहिर किया था।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स से इस बात की जानकारी भी दी, जहां उन्होंने बताया, “प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का फोन आया और उन्होंने कल संसद के पवित्र परिसर में कुछ माननीय सांसदों द्वारा प्रदर्शित की गयी अपमानजनक नाटकीयता पर अत्यंत दुख व्यक्त किया। उन्होंने मुझे बताया कि वह पिछले बीस वर्षों से इस तरह के अपमान सहते आ रहे हैं, लेकिन देश के उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक पद के साथ, और वह भी संसद में, ऐसा होना दुर्भाग्यपूर्ण है।”

उपराष्ट्रपति ने पोस्ट पीएम मोदी से बातचीत का जिक्र करते हुए कहा, “मैंने प्रधान मंत्री से कहा कुछ लोगों की बेतुकी हरकतें मुझे मेरा कर्तव्य निभाने और हमारे संविधान में निहित सिद्धांतों का सम्मान करने से नहीं रोक सकती हैं। मैं संवैधानिक मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध हूं और इस प्रकार के अपमान मुझे अपने मार्ग से विचलित नहीं कर सकते।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी दी प्रतिक्रिया

इसी बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी मिमिक्री वाली घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, “निर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने संसद भवन के परिसर में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का जिस तरह से ‘मजाक उड़ाया’ है, वो इसे लेकर निराश हैं।”

राष्ट्रपति ने अपने सोशल मीडिया एक्स अकाउंट के जरिए यह भी कहा, “निर्वाचित जनप्रतिनिधि अपनी भावनाएं प्रकट करने के लिए स्वतंत्र हैं लेकिन ये मर्यादा और शिष्टाचार के नियमों के दायरे में होना चाहिए”
राष्ट्रपति ने आगे कहा, “मर्यादा और शिष्टाचार के ये नियम उस संसदीय परंपरा का हिस्सा हैं जिन पर हमें गर्व रहा है और भारत की जनता हमसे इन्हें बनाए रखने की उम्मीद करती है।”

आखिर क्या है मिमिक्री का मामला?

दरअसल, कल यानी 19 दिसंबर के दिन संसद परिसर में विपक्षी नेता एक जगह बैठ कर चर्चा कर रहे थे। जहां कांग्रेस लीडर राहुल गांधी भी मौजूद थे। तब वहां टीएमसी के लोकसभा सांसद कल्याण बनर्जी उपराष्ट्रपति की मिमिक्री करके सभी नेताओं को हसाने लगे। जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बीजेपी ने यह वीडियो अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से शेयर किया, जिसमें बीजेपी ने कल्याण बनर्जी के साथ-साथ राहुल गांधी पर भी तंज कसा।

बीजेपी ने शेयर किया मिमिक्री का वीडियो

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मिमक्री का एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “अगर देश सोच रहा है कि विपक्ष के सांसदों को क्यों निलंबित किया जा रहा तो यह है इसका कारण…टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने माननीय उपराष्ट्रपति का मजाक उड़ाया जबकि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने उनकी जय-जयकार की। कोई कल्पना कर सकता है क्या कि वे सदन प्रति कितने लापरवाह और उल्लंघनकारी रहे होंगे।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here