दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए छात्रों को अब लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। अब आवेदन पत्र से लेकर फॉर्म की फीस भुगतान तक की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। छात्र अब फीस जमा करने के लिए डिमांड ड्राफ्ट जैसी झंझट से बच सकेंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि 62 कॉलेजों में, 60 स्नातक पाठ्यक्रमों की  करीब 54,000 सीटों पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 22 मई से शुरू होगा। 12 जून आखिरी तारीख तय की गई है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में 2017-18 में स्नातक कोर्स की सीटों के दाखिले लिए ऑनलाइन पंजीकरण 22 मई शाम पांच बजे से शुरू होगा। बीते साल दाखिले के लिए शुरू की गई ऑनलाइन प्रक्रिया को इस बार स्टूडेंट फ्रेंडली व फूल प्रूफ बनाया गया है।

खास बात यह है कि बीते साल की तरह ही इस बार भी एक ही फॉर्म के माध्यम से सामान्य-ओबीसी, एससी-एसटी के साथ-साथ कश्मीरी विस्थापित, ईसीए-स्पोर्ट्स, दिव्यांग श्रेणी व नॉन कॉलिजियट के आवेदन भी ऑनलाइन ही होंगे। ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 12 जून रखी गई है। पहली कट ऑफ 20 जून को आएगी, जिसके बाद दाखिला प्रक्रिया 16 अगस्त तक संपन्न हो जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने उन अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज की भी लिस्ट जारी की है जिनमें प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला होगा। प्रवेश परीक्षा आधारित पाठ्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 मई, 2017 से शुरू होगी। ऐसे कोर्सेज, जिनमें मेरिट के आधार पर दाखिले दिए जाएंगे, उनमें दाखिला प्रक्रिया 22 मई से शुरू हो जाएगी।

दिल्ली विश्वविद्यालय दाखिला समिति के अध्यक्ष एमके पंडित ने बताया कि ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया के तहत इस बार पूरी प्रक्रिया को स्टूडेंट फ्रेंडली बनाया गया है। दाखिले के लिए एक अलग से पोर्टल होगा, जिसमें व्यक्तिगत जानकारी से लेकर फीस जमा कराने की जानकारी चरणबद्ध तरीके से हिंदी व अंग्रेजी में होगी। पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवेदकों को पहले अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण सफलतापूर्वक हो जाने की जानकारी भी इस बार विश्वविद्यालय देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here