पौड़ी के बैंजवाडी क्षेत्र में केंद्रीय विद्यालय का निर्माण कराने वाली एजेंसी ने आसपास के लोगों की जिंदगियों को दांव पर लगा दिया है। दरअसल, केंद्रीय विद्यालय का निर्माण कराने वाली कार्यदायी संस्था ने स्कूल की बाउंड्री और सड़कों को बनाने के नाम पर लोगों के घरों के पास मिट्टियों का बड़े पैमाने पर कटान किया है। जबकि उसके उन पर लोगों के घरों को भी होने वाले क्षति से बचाने का जिम्मा था, लेकिन निर्माण कार्य कराने वाली एजेंसी भाग खड़ी हुई। ऐसे में मानसून सीजन में यहां बसे लोगों के घरों के ढहने का खतरा पैदा हो गया है। वहीं प्रशासन कार्रवाई के बजाय आश्वासन की घुट्टी पिला रहा है।

ये तस्वीरें पौड़ी के बैंजवाडी क्षेत्र की हैं। जहां निर्माणाधीन केंद्रीय विद्यालय ने कई घरों के लिये मानसून सीजन में भारी खतरा पैदा कर दिया है। स्कूल की बाउंड्री और स्कूल को जाने वाली सड़क निर्माण के दौरान वहां मौजूद घरों के नीचे की जमीन को काटने से यहां बसे लोगों के घरों के ढहने का खतरा पैदा हो गया है। हालांकि स्कूल का निर्माण कर रही कार्यदायी संस्था ने घर को खतरा होने पर नये आवास बनाने का दावा किया था लेकिन आवास को पूरी तरह बनाने के बदले ग्रामीणों को सिंगल ईट का अधूरा भवन देकर कार्यदायी संस्था निर्माण कार्य छोड़कर गायब हो गई। ऐसे में ये मकान निर्माणाधीन होने के साथ ही जर्जर हालत में पहुंच चुके हैं। जिससे मजबूर परिवार जर्जर भवन में ही रहने को मजबूर हैं।

पूछने पर पौड़ी के डीएम सुशील कुमार ने कार्यदायी संस्था पर सख्त एक्शन लेने की बजाय पीड़ित परिवारों को पक्का मकान दिलाने का आश्वासन दिया है।

बच्चों का भविष्य बनाने के नाम पर केंद्रीय विद्यालय का निर्माण किया जा रहा है वहीं निर्माण कार्य कराने वाली एजेंसी की लापवाही के चलते जर्जर भवन में रह रहे लोगों का भविष्य खतरे में हैं। मानूसन सीजन में भारी बारिश से इन भवनों के ढहने का खतरा मुंह बाये खड़ा है।  प्रशासन की बेरुखी से कई परिवारों की जिंदगियां दांव पर हैं।

ब्यूरो रिपोर्ट,एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here