Omicron Variant के खतरे के बीच Delhi में बढ़ रही है भीड़, देश में मरीजों की संख्या हुई 269

0
344
Omicron cases
Omicron cases

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) का खतरा भारत में लगातार बढ़ते जा रहा है। देश में महज 7 दिन के भीतर ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है। भारत में अब तक इस वायरस से 269 लोग संक्रमित हो चुके हैं। विशेषज्ञ पहले ही कह चुके हैं कि यह वायरस डेल्टा (Delta) से भी अधिक खतरनाक है। सरकार के बार-बार चेताने पर भी दिल्ली की जनता लापरवाह हो कर खुद को और अन्य लोगों को खतरे में डाल रही है। नया साल (New Year) और क्रिसमस (Christmas ) आने वाले हैं। दिल्ले के बाजारों में भीड़ बढ़ती जा रही है। दिल्ली के बाजारों से ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिससे एक ही सवाल खड़ा होता है, ऐसे कैसे रुकेगा कोरोना?

Omicron Variant के केस Maharashtra में सबसे अधिक

Omicron
Omicron

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बोत्सवाना (Botswana) में कोरोना का B.1.1529 ओमिक्रॉन वैरिएंट 24 नवंबर को मिला था। यह अब तक भारत के 16 राज्यों में फैल चुका है। सबसे अधिक केस महाराष्ट्र में सामने आए हैं यहां पर 65 से अधिक मरीजों में ओमिक्रॉन का वायरस पाया गया है। वहीं दिल्ली में भी 54 मरीज पाए गए हैं।

भारत में बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र की भी चिंता बढ़ गई है। 22 दिसंबर को पीएम मोदी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। इस बीच आज यानी कि 23 दिसंबर को खबर सामने आई है कि तमिलनाडु में ओमिक्रॉन का विस्फोट हुआ है। एक दिन के भीतर तमिलनाडु में 34 मरीजों में ओमिक्रॉन का वायरस पाया गया है। 23 लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं।

Omicron Variant Blast

हरियाणा के फरीदाबाद में भी ओमिक्रॉन का केस सामने आया है। कनाडा से आई युवती में ओमिक्रॉन का वैरिएंट पाया गया है। युवती के संपर्क में आए 2 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है।

पश्चिम बंगाल के नदिया में स्थित नवोदय विद्यालय में 29 बच्चों में कोरोना पाया गया है। कल्याणी देवी नवोदय केंद्रीय विद्यालय के सभी छात्रों और शिक्षकों का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है।

Omicron Variant पर बढ़ती चिंता

Narendra Modi
Narendra Modi

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए पीएम मोदी (PM Modi) आज फिर समीक्षा बैठक करने वाले हैं। हालात पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को समीक्षा बैठक करेंगे। बता दें कि बीते दिन यानी बुधवार तक दिल्ली में 184 कंटेनमेंट जोन्स हो गए। इनमें से 83 कंटेनमेंट जोन्स सिर्फ साउथ दिल्ली में हैं। राजधानी में बढ़ते खतरे को देखते हुए सीएम केजरीवाल समीक्षा बैठक करने के लिए सचिवालय पहुंच गए हैं।

बढ़ते मामलों के बीच एक्सपर्ट ने फिर ओमिक्रॉन को लेकर चेताया है। जानकारों का कहना है कि ओमिक्रॉन भारत में तीसरी लहर लेकर आ सकता है। हर दिन 1.89 लाख मामले सामने आ सकते हैं।

Omicron Variant ने 24 नवंबर को दी थी दस्तक

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बोत्सवाना (Botswana) में कोरोना के B.1.1529 ओमिक्रॉन वैरिएंट 24 नवंबर को मिला था। भारत में इसके 250 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। ‘Omicron’ एक Greek नाम है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे Variant of Concern घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ‘Omicron’ Variant के 32-52 Mutations हैं। जानकारी यह भी दी गई है कि बहुत तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है। वैक्सीन लेने के बाद जिनकी इम्यूनिटी काफी मजबूत है, उन्हें संक्रमण का खतरा काफी कम है।

संबंधित खबरें:

Omicron के खतरे के बीच Bill Gates ने रद्द किया अपना Holiday Plans, Virus को बताया खतरनाक

South Africa से Netherland जा रही फ्लाइट में 15 यात्रियों में मिला Omicron Variant, इज़राइल पहुंचा वायरस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here