गौतम बुद्ध नगर में खनन माफिया के खिलाफ सख्ती तेज हो गई है। जिला प्रशासन ने यमुना की धारा को रोकर खनन करने वाले संजय मोमना पर एनएसए की कार्रवाई की है। संजय मोमना को कुछ दिन पहले ही गिरफ्तार किया गया था। पिछले डेढ़ दशक से संजय का साम्राज्य बेधड़क चल रहा था । लेकिन किसी सरकार ने उस पर हाथ रखने का साहस नहीं किया था। गौतम बुद्ध नगर के खादर इलाके में यमुना की धारा का रोककर बालू का अवैध तरीके से खनन करने वाले माफिया संजय मोमना पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून यानी एनएसए के तहत कार्रवाई की गई है।

अपराधियों और माफिया के खिलाफ योगी सरकार की जीरो टॉलरेंस की नीति पर अमल करते हुए जिला प्रशासन ने मोमना पर रासुका लगाया है। सत्ता के गलियारों तक मजबूत पकड़ रखने वाले मोमनाथल निवासी संजय मोमना का अवैध खनन का साम्राज्य पिछले 15 वर्षों से बेरोक टोक चल रहा था। इस दौरान समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की सरकारें आई।लेकिन मोमना का कारोबार निर्वाध चलता रहा। लेकिन योगी सरकार में उसकी नहीं चल पाई। कुछ दिन पहले ही गौतम बुद्ध नगर पुलिस ने सख्त कार्रवाई करते हुए संजय मोमना को गिरफ्तार किया था। और अब रासुका लगा दिया।

जिले में खनन माफिया के खिलाफ एनएसए लगाने का ये पहला मामला है। संजय मोमना के प्रभाव को इसी से समझा जा सकता है कि उसने खनन करने के लिए ग्रेटर नोएडा के थाना नॉलेज पार्क के पास यमुना में अवैध बांध बना दिया था। यमुना के पानी को रोककर खनन करता था। लेकिन किसी अधिकारी ने उसके खिलाफ कार्रवाई करने की हिम्मत नहीं दिखाई थी। अब उसके खिलाफ एनएसए की कार्रवाई किए जाने से दूसरे खनन माफिया में भी हड़कंप मचा हुआ है। उम्मीद लगाई जा रही है कि अवैध खनन के कारोबार पर रोक लगेगी।

—ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here