Har Ghar Tiranga: झंडे का अपमान किसी भी अवस्था में नहीं होना चाहिए; जानिए क्या है तिरंगे को मोड़ने का सही तरीका?

Har Ghar Tiranga: 'हर घर तिरंगा' अभियान केंद्र के 'आजादी का अमृत महोत्सव' का एक हिस्सा है, जो भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक पहल है। इस अभियान की शुरुआत पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

0
227
Har Ghar Tiranga
Har Ghar Tiranga: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर Digital Tiranga में दिखेगी आपकी तस्वीर, करना होगा वेबसाइट पर ये छोटा सा काम

Har Ghar Tiranga: भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ और ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की घोषणा की है। जिसके तहत देश के नागरिकों से अपने घरों में 15 अगस्त को राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आग्रह किया गया है। अब केंद्र सरकार ने तिरंगे को सही तरीके से मोड़ने का तरीका भी बताया है।

download 39 1
Har Ghar Tiranga

अमृत ​​महोत्सव के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक ट्विटर किया गया है। जिसमें राष्ट्रीय ध्वज को सही से मोड़ने के बारे में बताया गया है। अमृत ​​महोत्सव के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कुछ तस्वीरें भी साझा की गई है। इस तस्वीर के माध्यम से तिरंगे को सही से मोड़ने के बारे में सीखा जा सकता है।

Har Ghar Tiranga: राष्ट्र ध्वज को सही ढंग से मोड़ने के लिए केंद्र ने कुछ कदम निर्धारित किए:

  • सबसे पहले तिरंगे को क्षैतिज रूप से रखें
  • सफेद पट्टी के नीचे केसर और हरे रंग की पट्टियों को मोड़ना सुनिश्चित करें।
  • अब, सफेद पट्टी को इस तरह मोड़ें कि केवल अशोक चक्र ही भगवा और हरी पट्टियों के संकेत के साथ दिखाई दे।
  • मुड़े हुए झंडे को सुरक्षित स्थान पर रखने के लिए हाथों या हथेलियों में ले जाएं।

बता दें कि ‘हर घर तिरंगा’ अभियान केंद्र के ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का एक हिस्सा है, जो भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक पहल है। इस अभियान की शुरुआत पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। अभियान की शुरुआत करते हुए, पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि यह “राष्ट्रीय ध्वज के साथ हमारे संबंध को गहरा करेगा।”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here