नोटबंदी के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने पुराने 500 और 1,000 के नोटों को बंद करके नए नोट बाज़ार में उतारा। अब रिजर्व बैंक 10 रुपए के नोट को बाजार में लाने जा रही है। आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस बार 10 रुपए के पुराने नोट बंद नहीं होंगे। बताया जा रहा है कि इन नोटों में अतिरिक्त सुरक्षा फीचर्स होंगे। आरबीआई ने बताया कि महात्मा गांधी सीरीज-2005 के इन नोटों में दोनों नंबर पैनल में ‘L’लिखा होगा। इस L के निशान पर आरबीआई गर्वनर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

आरबीआई ने गुरूवार को इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि नए 10 के नोट में कुछ सुरक्षा फीचर होंगे। आरबीआई ने कहा कि नए नोटों में नंबर बाएं से दाएं की तरफ बड़े होते जाएंगे, वहीं शुरू के तीन अक्षर एक ही साइज के होंगे साथ ही पहले के जारी 10 रुपए के नोट भी बने रहेंगे।

गौरतलब है कि इससे पहले भी नोटबंदी के बाद 5 दिसंबर को आरबीआई ने 50 और 20 रुपए के नए नोटों को बाजार में लाने का ऐलान किया था। बैंक ने कहा था कि 50 रुपए के नए नोट में नंबर पैनल में इनसेट लेटर नहीं होगा और 20 रुपए का नया नोट सीरीज-2005 का होगा जिसके नंबर पैनल में L लेटर का नया फीचर होगा। 50 और 20 रुपए के भी नए नोटों के सीरियल नंबर बढ़ते क्रम में प्रिंट होंगे। जिसमें आरबीआई गर्वनर उर्जीत पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here