ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) के एमबीबीएस कोर्स की प्रवेश परीक्षा का परिणाम आज घोषित हो गया। परीक्षा का परिणाम अभ्यर्थी एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.aiimsexams.org पर जाकर देख सकते हैं। इसके अलावा देशभर के बाकी छह एम्स की वेबसाइट्स पर भी परिणाम देखा जा सकता है। इस परीक्षा में सफल हुए अभ्यर्थी दिल्‍ली के साथ-साथ पटना, भोपाल, भुवनेश्‍वर, ऋषिकेश और रायपुर के एम्स में भी प्रवेश पा सकते हैं।

गौरतलब है कि एम्स एमबीबीएस 2017 की प्रवेश परीक्षा का आयोजन दो सत्रों में देश भर के विभिन्न केन्द्रों पर 28 मई को हुआ था। इस परीक्षा में कुल 2 लाख 84 हजार 737 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, 4905 स्टूडेंट्स का काउंसिलिंग के लिए चयन हुआ है।

ऐसे देखें रिजल्ट

  • एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर लॉग इन करें।
  • यहां रिजल्ट टैग पर क्ल‍िक करें, संबंधित लिंक पर क्ल‍िक करें और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें।

बता दें कि पूरे देश भर के एम्स में कुल 700 सीटें हैं, जिसके लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया  तीन जुलाई से शुरू होगी। यह प्रक्रिया तीन चरणों में चलेगी । पहले चरण की काउंसलिंग 3 जुलाई से 6 जुलाई तक चलेगी। इसके बाद दूसरे चरण की काउंसिलिंग 3 अगस्त और तीसरे चरण की काउंसिलिंग 4 सितंबर को होगी। इसके बाद बची हुई सीटों के लिए ओपन राउंड काउंसिलिंग 27 सितंबर को होगी। यह ओपन राउंड काउंसिलिंग पहले, दूसरे व तीसरे चरण के बाद बची हुई सीटों के लिए की जाएगी।

गुजरात की निशिता पुरोहित ने किया टॉप

इस बार की एम्स परीक्षा में 18 साल की निशिता पुरोहित ने टॉप किया है। निशिता गुजरात के सूरत की रहने वाली हैं और और उन्होंने 12वीं में 91.4% अंक हासिल किया था। वह राष्ट्रीय स्तर की बास्केटबॉल खिलाड़ी रह चुकी हैं पर बाद में उन्होंने मेडिकल को ही अपना करियर चुना। निशि‍ता ने बताया कि वह अपनी कामयाबी पर बेहद खुश हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा में सफल होने की तो पूरी उम्मीद थी पर टॉप रैंकिंग मिलना वाकई में मेरे लिए सुखद आश्चर्य का विषय है।  

पुरोहित ने अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने कोचिंग इंस्टीट्यूट और माता-पिता को दिया। उन्होंने कहा कि जहां एक ओर कोचिंग इंस्टीट्यूट ने सफलता की दिशा दिखाई, वहीं मेरी मां ने मुझे बहुत प्रोत्साहित किया। कोटा में रहने के दौरान मेरी मां बार-बार आती थीं और मुझे प्रेरित करती थीं। पुरोहित अब दिल्ली के एम्स में कार्डियोलॉजी या रेडियोलॉजी की पढ़ाई करना चाहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here