भारत में मुस्लिमों की स्थिति को लेकर US में बोलीं निर्मला सीतारमण-‘भारत में मुस्लिम आबादी…’

0
92
Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक समूह की वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिका पहुंची हैं। वह एक हफ्ते के अमेरिका दौरे पर हैं। दुनियाभर के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकरों के साथ बैठक में भाग लेने के लिए वाशिंगटन में आईएमएफ मुख्यालय पहुंची। यहां उन्होंने भारत की ‘नकारात्मक पश्चिमी धारणा’ पर बात करते हुए कहा कि भारत में लगातार मुस्लिम आबादी बढ़ रही है।

Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी है और यह आबादी केवल संख्या में बढ़ रही है। यदि कोई धारणा है या यदि वास्तव में है तो उनका जीवन राज्य के समर्थन से कठिन या कठिन बना दिया गया है। जो कि इन अधिकांश लेखों में निहित है। उन्होंने साथ कहा कि यदि कोई धारणा है या वास्तव में ऐसा होता तो जो कि इन अधिकांश लेखों में लिखा गया है, तो मैं पूछूंगा कि क्या भारत में ऐसा होगा, क्या मुस्लिम आबादी होगी 1947 की तुलना में बढ़ रही होती, जो उसी समय बने पाकिस्तान के विपरीत था?

Nirmala Sitharaman: पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को लेकर कही ये बात

Nirmala Sitharaman: उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की स्थिति खराब हो रही है और उनकी संख्या में दिन पर दिन गिरावट आ रही है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर मामूली आरोपों के लिए गंभीर आरोप लगाए जाते हैं, जिसके लिए मौत की सजा जैसी सजा दी जाती है। ईशनिंदा कानून, ज्यादातर मामलों में, व्यक्तिगत प्रतिशोध को पूरा करने के लिए उपयोग किया जाता है। पीड़ितों को तुरंत दोषी मान लिया जाता है, यहां तक ​​कि उचित जांच के बिना और एक जूरी के तहत परीक्षण आयोजित किए बिना।

Nirmala Sitharaman: कोरोना महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आज हम भारत में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने में संतृप्ति के करीब पहुंच रहे हैं। आज सरकार का दृष्टिकोण गरीब लोगों को बुनियादी सुविधाएं जैसे घर, पीने का पानी, बिजली आदि के साथ सशक्त बनाना है। हमारा वित्तीय समावेशन पर जोर है ताकि सभी के पास बैंक खाता हो और लाभ सीधे उन तक पहुंचे। यह निश्चित रूप से भारतीय लोगों की उद्यमी प्रकृति है। अपनों को खोने के बावजूद, भारतीयों ने अवसर देखा कि वे इस चुनौती को स्वीकार कर सकते हैं और बाहर आकर एक दूसरे की मदद कर सकते हैं।

Nirmala Sitharaman
Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman: जी 20 को लेकर कही ये बात

Nirmala Sitharaman: जी 20 को लेकर वित्त मंत्री ने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में भारत का G20 का अध्यक्ष होना, भारत के लिए साबित करने और सभी देशों को ठोस मुद्दों पर एक साथ लाने की दिशा में काम करने का एक बड़ा अवसर है। मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि G20 के सदस्य एक साथ बैठें और इन मुद्दों को उठाए। इस चुनौतीपूर्ण समय में भारत का G20 का अध्यक्ष होना, भारत के लिए साबित करने और सभी देशों को ठोस मुद्दों पर एक साथ लाने की दिशा में काम करने का एक बड़ा अवसर है। मुझे लगता है कि अब समय आ गया है कि G20 के सदस्य एक साथ बैठें और इन मुद्दों को उठाएं।

वाशिंगटन DC में PIIE के बातचीत में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आगे कहा कि मैं चाहती हूं कि विश्व व्यापार संगठन और अधिक प्रगतिशील हो, सभी देशों को सुने, सभी सदस्यों के प्रति निष्पक्ष हो। इसे उन देशों की आवाज़ों को सुनने के लिए और अधिक अवसर देना होगा जिनके पास कहने के लिए कुछ अलग है और न केवल सुनें बल्कि ध्यान भी दें।

संबंधित खबरें…

सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा-‘लोकतंत्र के तीनों स्तंभों को ध्वस्त किया’

Sachin Pilot Protest: अपनी ही सरकार के खिलाफ धरने पर बैठेंगे सचिन पायलट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here