वैष्णो देवी मंदिर के बाद अब अमरनाथ यात्रा को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) सख्त हो गया है। एनजीटी ने अमरनाथ यात्रियों की सुविधाओं और प्रदूषण को लेकर यात्रा आयोजित कराने वाले अमरनाथ श्राइन बोर्ड को फटकार लगाई और कहा कि 2012 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन अब तक क्यों नहीं हो रहा है। कोर्ट ने बोर्ड से इस पर स्टेट्स रिपोर्ट भी तलब की है।

आपको बता दें कि एनजीटी ने आज सुबह अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को दी जाने वाली सुविधाओं, पवित्र गुफा के आसपास साफ-सफाई और गुफा तक जाने वाले मार्ग में कमियों पर श्राइन बोर्ड को फटकार लगाई है। एनजीटी ने गुफा के पास के पूरे इलाके को साइलेंस जोन घोषित करने का सुझाव दिया है। एनजीटी ने कहा कि इससे बर्फीली वादियों में आने वाले एवलांस से भी बचा जा सकता है।

इसी के साथ ही एनजीटी ने गुफा के पास नारियल फेंकने पर भी सवाल उठाया। गुफा के पास बढ़ती दुकानों और खुले में बनाए गए टॉयलेट्स को न हटाने पर भी एनजीटी ने श्राइन बोर्ड को फटकार लगाई। ट्रिब्यूनल ने अमरनाथ यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं और गुफा के पास पर्यावरण संरक्षण के लिए कमेटी बनाई है।

आपको बता दें कि इससे पहले एनजीटी ने 13 नवंबर को मां वैष्णो देवी के दर्शन को लेकर आदेश जारी करते हुए कहा था कि अब एक बार में 50 हजार से ज्यादा लोगों को ऊपर गुफा की ओर नहीं जाने दिया जाएगा। वैष्णो देवी दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं की भारी तादाद को देखते हुए एनजीटी ने यह कदम उठाया है।  50 हजार से ज्यादा होने वालें लोगों को कटरा या अर्धकुंवारी पर ही रोक दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here