गरीब जनता को महंगी दवाओं से राहत देने के लिए मोदी सरकार अब दवाओं के एटीएम लगाने पर विचार कर रही है। केंद्र सरकार हर जिले में एक ऐसा एटीएम लगाने पर विचार कर रही है जिससे आप मुफ्त में दवा निकाल पाएंगे। बता दें, आंध्र प्रदेश में हुए प्रयोग से उत्साहित होकर केंद्र सरकार अब बड़े पैमाने पर दवा वाले एटीएम लगाने पर विचार कर रही है।

इस एटीएम का पूरा नाम है एनी टाइम मेडिसिन जिसमें ब्रांडेड और जेनरिक दवा उपलब्ध होगी। इस एटीएम से टैबलेट के साथ ही सिरप भी मिलेगा। वहीं एटीएम खरीद के लिए नेशनल रुरल हेल्थ मिशन के पैसे का इस्तेमाल होगा। पहले चरण में ये एटीएम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, ग्रामीण क्षेत्रों में लगेंगे।

नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन लिस्ट में मौजूद अधिकतर दवाएं इस एटीएम में होंगी। सामान्य रोगों के लिए सभी जरूरी दवाएं नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन लिस्ट में मौजूद हैं। इसमें 300 से अधिक जरूरी दवाएं हैं। ब्रांडेड और जेनरिक दोनों तरह की दवाएं एटीएम में होंगी। गोली के साथ ही सिरप भी एटीएम मशीन से मिलेगा।

आंध्र प्रदेश में सफल प्रयोग के बाद देशभर में इस योजना को लागू करने की तैयारी है। आंध्र प्रदेश में 15 जगहों पर दवा वाले एटीएम लगे हैं। ये एटीएम सामान्य प्रिस्क्रिप्शन को स्कैन करने पर दवा देगा। फोन कॉल करके भी इस एटीएम से दवाएं ली जा सकेंगी। इसके लिए मरीज दूर बैठे डॉक्टर को तकलीफ बताएगा। डॉक्टर दवा लिखकर एटीएम किओस्क को कमांड भेजेगा, कमांड मिलते ही एटीएम मशीन से दवा निकलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here