संसद में पेश होने वाले बजट सत्र की तारीख तय हो गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी (CCPA) ने फैसला लिया है कि 31 जनवरी से लेकर 13 फरवरी तक बजट सत्र चलेगा।

बता दें मोदी सरकार के लिए यह आखिरी बजट सत्र होगा क्योंकि अप्रैल में लोकसभा के चुनाव हो सकते हैं। माना जा रहा है लोकसभा चुनाव से ठीक पहले होने वाले इस बजट सत्र में सरकार कुछ बड़े ऐलान कर सकती है।

मौजूदा शीतकालीन सत्र में भी सरकार सामान्य वर्ग के गरीब लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण से जुड़ा 124वां संविधान संशोधन बिल लेकर आई है जिसे लोकसभा से पारित होने के बाद राज्यसभा की मंजूरी का इंतजार है।

आगामी बजट सत्र में भी सरकार की कोशिश होगी कि बजट पर चर्चा के बाद बचे हुए वक्त में तीन तलाक जैसे अहम बिल को पारित कराया जाए, क्योंकि यह बिल भी लोकसभा से पारित होने के बाद राज्यसभा में अटका है।

इसके अलावा बजट सत्र में सरकार अन्य लंबित विधेयकों को पारित कराने की कोशिश भी करेगी। हालांकि चुनाव से ठीक पहले होने वाले इस सत्र में विपक्ष के भी अपने मुद्दे होंगे जिनपर हंगामा होने के आसार है।

बता दें कि 2018 का बजट सत्र 29 जनवरी से 6 अप्रैल तक दो चरणों में चला था। पहला चरण 29 जनवरी से 9 फरवरी और दूसरा चरण 5 मार्च से 6 अप्रैल तक चला था। वित्त मंत्री अरुण जेटली छठी बार संसद में बजट पेश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here