कर्नाटक चुनाव से ठीक पहले फोर्ब्स के ताजा आंकड़ें देश के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया की 10 सबसे ताकतवर हस्तियों में शामिल कर लिया गया है। फोर्ब्स द्वारा जारी की गई दुनिया के 75 सबसे ताकतवर लोगों की सूची में पीएम मोदी को 9वें पायदान पर रखा गया है जबकि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहले पायदान पर जगह बनाने में सफल रहे। फोर्ब्‍स ने लिस्‍ट जारी करते हुए कहा, दुनिया में करीब 7.5 अरब लोग हैं लेकिन इन 75 पुरुषों एवं महिलाओं ने दुनिया को बदलने का काम किया है। गौरतलब है कि फोर्ब्‍स की वार्षिक रैंकिंग में हर एक अरब में से एक ऐसे व्‍यक्ति को चुना जाता है जिनके एक्‍शन सबसे ज्‍यादा मायने रखते हैं।

पढ़ें: चल गया मोदी का जादू, बने 2017 के सबसे लोकप्रिय राजनेता

विदित है कि चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हटाकार पहले पायदान पर जगह बनाने में सफल रहे। गौरतलब है कि चिनफिंग ने पिछले लगातार चार वर्ष तक इस सूची में शीर्ष पर चले आ रहे पुतिन को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप को तीसरे, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को चौथे और पांचवें पर अमेजन प्रमुख जैफ बेजोस को रखा गया है।

पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़कर मोदी बने दुनिया के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता

देश के लिए गर्व की बात ये भी है कि रिलांयस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को इस सूची में 32वें स्थान पर रखा गया है जबकि माइफ्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्य नडेला को 40 वें स्थान पर काबिज किया गया है।

लोकप्रियता में इनसे भी आगे हैं मोदी

मोदी के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को 13वें, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे को 14वें, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग को 15वें और एपल के सीईओ टिम कुक को 24वें स्थान पर जगह मिली हैं।

फोर्ब्स ने बताया, कि मोदी दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में बेहद लोकप्रिय बने हुए हैं। इसमें मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए मोदी सरकार द्वारा लिया गया नोटबंदी का फैसला अहम है।

जानिए टॉप 10
1. शी जिनपिंग (चीन के राष्ट्रपति)
2. व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्ट्रपति)
3. डोनाल्ड ट्रम्प (अमेरिकी राष्ट्रपति)
4. एंजेला मर्केल (जर्मन चांसलर)
5. जेफ बेजोस (अमेजन के सीईओ)
6. पोप फ्रांसिस( वेटिकन सिटी के पोप)
7. बिल गेट्स (माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर)
8. मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद (सऊदी अरब के प्रिंस)
9. नरेंद्र मोदी (भारतीय प्रधानमंत्री)
10. लैरी पेज (गूगल के को-फाउंडर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here