चार देशों के दौरे पर निकले पीएम मोदी आज स्पेन की राजधानी मैड्रिड पहुंच गए हैं।  उन्होंने यह जानकारी ट्वीट करके दी।  मोदी ने  मैड्रिड पहुंचकर अपने होटल से बाहर सबसे पहले वहां के आम लोगों से मुलाकात की।  आज वह यहां स्पेन के राष्ट्रपति मरिआनो रजोय से मुलाकात करेंगे।  मोदी के इस दौरे का मकसद द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाना और भारत में निवेश के लिए आमंत्रित करना है।  मैड्रिड पहुंचते ही पीएम मोदी ने अंग्रेजी और स्पेनिश भाषा में ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।  उन्होंने अपने इस स्पेन दौरे को आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को सुधारने की दिशा में अहम कदम करार दिया।

PM Modi in spainआपको बता दें कि  साल 1988 के बाद स्पेन का दौरा करने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। मोदी आज यहां स्पेन के किंग फिलिप VI से भी मुलाकात करेंगे और स्पेन के दिग्गज कारोबारी नेताओं के साथ गोलमेज सम्मेलन में भाग लेंगे। इस दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ‘मोदी के इस दौरे से भारत-स्पेन के दोस्ताने द्विपक्षीय रिश्ते मजबूत होंगे और इनमें तेजी आएगी’।  स्पेन में मोदी का फोकस  इन्फ्रास्ट्रक्चर, एनर्जी और रेलवे से जुड़े अहम कारोबारी मुद्दों पर होगा। मोदी यहां  रेलवे के साथ कारोबार करने की इच्छुक स्पेन की हल्के कोच बनाने वाली कंपनी टेल्गो के अफसरों से भी मुलाकात करेंगे।

स्पेन के बाद पीएम मोदी रूस के लिए रवाना होंगे, जहां वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 18वें भारत-रूस वार्षिक समिट में हिस्सा लेंगे।  इसके बाद सेंट पीटरबर्ग इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेंगे। इसके बाद दो जून को पीएम फ्रांस के लिए रवाना होजाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here