मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंगलवार रात सामुदायिक सद्भाव बिगड़ने की खबर है। भोपाल के हमीदिया अस्पताल पर शिव मंदिर के पास उस वक्त हंगामा हो गया, जब एक बिल्डिंग की खुदाई के दौरान मिले शिलालेख को पढ़कर मुस्लिम सम्प्रदाय के लोगों ने बिल्डिंग का काम बंद करवाया और नमाज पड़ना शुरू कर दिया।

चूंकि मामला शिवमंदिर के पास का था तो हिन्दू संगठन के लोगों ने भी रात 8 बजे एकत्र होकर महाआरती की। जिससे दूसरे सम्प्रदाय के लोगों ने विरोध किया और स्थिति तनावपूर्ण हो गई।

भीड़ की ओर से मारपीट, हंगामा, तोड़फोड़ और आगजनी करने का मामला सामने आया। दोनो पक्षों की भीड़ को देखते हुए पुलिस द्वारा लाठी चार्ज कर आंसू गैस के गोले का प्रयोग भी किया गया। क्षेत्र में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। इस दौरान बाजार में भगदड़ मच गई और दुकाने बंद करवाई गयी। हमीदिया अस्पताल की ओर जाने वाले सभी रास्ते बंद कर दिये गए है।

खबरों के मुताबिक, भोपाल के हमीदिया में चल रहे सुंदरकांड पर मुस्लिम संप्रदाय के लोगों ने विरोध किया तो बदले में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने उन पर हमला कर दिया। जिसमें 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए और कई लोगों को गहरी चोट लगी है।

फिलहाल मौके पर आरपीएफ, एसटीएफ, एसएफ समेत अन्य सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। सोशल मीडिया पर अफवाह रोकने के लिए भी कदम उठाए गए हैं। शहर में इंटरनेट सुविधा के बाधित होने की भी खबर है।

इस उपद्रव को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एडीजी इंटेलीजेंस राजीव टंडन से मामले की पूरी जानकारी तलब की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here