पीएम मोदी ने अपने बनारस दौरे के दौरान जिले को कई सौगातें दी। विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ ही करीब 1000 करोड़ की योजनाओं की नींव रखी। पीएम ने कहा कि, यहां इंटिग्रेटेड कमांड और कंट्रोल सेंटर पर तेजी से काम हो रहा है। पूरे शहर के प्रशासन का, पब्लिक सुविधाओं का नियंत्रण भविष्य में यहीं से होगा’।

न्यू इंडिया की काशी, आत्मा पुरातन काया आधुनिकतम

पीएम ने न्यू इंडिया के लिए एक नए बनारस का निर्माण करने का दावा किया। जिसकी आत्मा तो पुरातन ही होगी लेकिन काया आधुनिकतम होगी। जिसमें ईश्वर की भक्ति में खो जाने वाला रस भी होगा और ईक्कीसवीं सदी की आधुनिकता भी छलकेगी।

विकास कार्य ठोस, कम से कम 15 साल तक चलेगा

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि वाराणसी में हो रहे विकास कार्यों को लेकर कहा कि, आज जो काम किए जा रहे हैं वो स्थायी व्यवस्था के तहत हो रहे हैं। जिससे बनारस स्मार्ट सिटी में बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि काम इस तरह किये जा रहे हैं कि, कम से कम 15 साल तक लोगों को इसकी सुविधाएं मिलें। ऐसे काम करने में समय और मेहनत अधिक लगता है। जिसका परिणाम आने वाले दिनों में काशी के निवासियों को दिखने लगेगा।

यूपी और बिहार ने 120 में दी थीं 104 सीटें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी, आजमगढ़ औऱ मिंर्जापुर का दौरा 2019 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए काफी अहम माना जा रहा है। 2019 के आम चुनाव के लिए बीजेपी की नजर भले ही पूरे देश पर हो। लेकिन उसका सबसे बड़ा फोकस उत्तर प्रदेश की 80 सीटों के साथ ही बिहार की चालीस सीटों पर हैं। 2014 में यूपी और बिहार की 120 सीटों में से 104 सीटें जीतीं थीं। यूपी से 73 सीटें और बिहार से 31 सीटें जीतकर एनडीए ने केंद्र में जबरदस्त बहुमत से सरकार बनाई थी। लिहाजा, एक बार फिर उसकी नजर इस सबसे बड़े सियासी प्रदेश पर हैं।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे वाया बिहार से मिलेगी जीत?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस महीने के कार्यक्रमों पर नजर डालें तो ये बात साफ हो जाती है कि, जुलाई के बचे हुए दिनों में पीएम मोदी यूपी में चार रैलियां और करोड़ों रुपये की कई परियोजनाओं की शुरुआत करने जा रहे हैं। यानी उन्हें यूपी और बिहार का सियासी महत्व बेहतर पता है। इसी कड़ी में आज पीएम नरेन्द्र मोदी आजमगढ़ में थे। जहां उन्होंने गाजीपुर को दिल्ली से जोड़ने वाले देश के सबसे बड़े पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखी। इस शिलान्यास के जरिए जहां मोदी ने विकास के नए दावे किए। तो वहीं, विपक्ष की रणनीति को काटने की सधी चाल भी चली।

‘4 साल पहले का समय न भूलें

इसके साथ-साथ पीएम मोदी ने मिशन 2019 के लिये लोगों को साफ संदेश दे दिया। बीजेपी सरकार द्वारा कराये गये विकास कार्यों को गिनाते हुए कह दिया कि, लोगों को चार वर्ष पहले का वो समय भी नहीं भूलना चाहिए। जब वाराणसी की व्यवस्थाएं संकट में थीं, प्रदेश में विकास कार्य बाधित थे। हर तरफ कचरा-गंदगी, खराब सड़कें, ओवरफ्लो होता सीवर, खंबों से लटकते तार और जाम से पूरा शहर परेशान रहता था।

BSP-SP की दोस्ती पर PM मोदी का तंज

पीएम ने इस दौरान पूर्व की सपा सरकार पर तंज कसे और कहा पहले राज्य में दूसरी पार्टी की सरकार थी, जिसके चलते यहां विकास कार्य रुका था। जबसे यूपी में बीजेपी की सरकार आई है तब से काशी के विकास की गति तेज हो गई है। उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ की पीठ भी थपथपाई। सपा-बसपा गठबंधन पर जमकर चुटकी ली। कहा, आज अपना वजूद बचाने के लिए साथ-साथ चलने को विवश हैं।

काशी में अल्लहड़पन हो, संस्कृति-संस्कार हों व्यवस्थाएं जबरदस्त हों

अब ये तो साफ है कि, विरोधियों को करारा जवाब देने के लिये पीएम नरेंद्र मोदी भी मिशन 2019 के मुड में हैं। वैसे आम जनता को भी यही उम्मीद है कि, पिछड़े पूर्वांचल बिहार का विकास हो और शिवनगरी काशी के कण-कण में उसी प्राचीन गलियों की महक हो, उसके मूल स्वरूप में वही अल्लहड़पन हो। संस्कृति और संस्कार हों लेकिन व्यवस्थाएं जबरदस्त हों। कुछ गलत कहा हो तो अवश्य बताइयेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here