Mann Ki Baat: ‘मन की बात’ में पीएम Modi ने लोगों से पूछे सात सवाल, कहा- पीएम संग्रहालय ने लोगों की जिज्ञासा को बढ़ाया है

इस बार के एपिसोड में पीएम मोदी ने लोगों से कई सवाल पूछे।

0
231
Mann Ki Baat
Mann Ki Baat

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोद ने आज अपने रेडियो प्रोग्राम के मन की बात के 88वें एपिसोड को संबोधित किया। बता दें कि यह प्रोग्राम हर महीने के आखिरी रविवार 11 बजे प्रसारित किया जाता है। इस एपिसोड को ऑल इंडिया रेडियो (AIR), दूरदर्शन के अलावा नरेंद्र मोदी ऐप पर भी टेलिकास्‍ट किया जाता है। पीएम ने पिछले एपिसोड में माधवपुर मेले को लेकर बात की थी। वहीं आज के एपिसोड में पीएम संग्रहालय के बारे में बातचीत की।

‘Mann Ki Baat’ की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘पीएम म्‍यूजियम’ का जिक्र किया। उन्‍होंने कहा, ‘इस 14 अप्रैल को बाबा साहेब अम्बेडकर की जन्म जयन्ती पर प्रधानमंत्री संग्रहालय का लोकार्पण हुआ है। पीएम ने कहा कि, पीएम संग्रहालय युवाओं के लिए आकर्षण का केंद्र है। इतिहास को लेकर लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है।

Mann Ki Baat मे पीएम ने कहा गर्मी बढ़ रही है हमें जल संरक्षण पर ध्यान देना चाहिए

पीएम ने आज के एपिसोड में पानी बचाने की जिम्मेदारी को लेकर लोगों से अपील करते हुए कहा कि ‘देश के ज़्यादातर हिस्सों में गर्मी बहुत तेजी से बढ़ रही है। बढ़ती हुई ये गर्मी, पानी बचाने की हमारी जिम्मेदारी को भी उतना ही बढ़ा देती है। पीएम ने कहा कि हो सकता है कि आप जहां हैं वहां पानी की कोई कमी न हो लेकिन आपको उन करोड़ों लोगों को भी हमेशा याद रखना है, जो जल संकट वाले क्षेत्रों में रहते हैं। जिनके लिए पानी की एक-एक बूंद अमृत के समान होती है। पीएम ने आगे कहा कि आजादी के 75वें साल में आजादी के अमृत महोत्सव में, देश जिन संकल्पों को लेकर आगे बढ़ रहा है, उनमें जल संरक्षण भी एक है।

ऑनलाइन भुगतान एक डिजिटल अर्थव्यवस्था विकसित कर रहा है

कैशलेस पेमेंट के फायदे बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि ‘अब ऐसा नहीं है कि UPI का प्रसार केवल दिल्ली जैसे बड़े शहरों तक ही सीमित है! अब तो छोटे-छोटे शहरों में और ज्यादातर गांवों में भी लोग UPI से ही लेन-देन कर रहे हैं।’ इससे दुकानदारों और ग्राहकों दोनों को फायदा हो रहा है। ऑनलाइन भुगतान एक डिजिटल अर्थव्यवस्था विकसित कर रहा है, हर रोज 20,000 करोड़ रुपये का ऑनलाइन लेनदेन हो रहा है।

Mann Ki Baat में पीएम मोदी ने लोगों से कई सवाल पूछे

1- पहला सवाल ‘क्या आप जानते हैं कि देश के किस शहर में एक प्रसिद्ध रेल म्यूजियम है, जहाँ पिछले 45 वषों से लोगो को भारतीय रेल की विरासत देखने का मौका मिल रहा है?’
2- मुंबई में कौन सा म्यूजिमय हैं, जहां करंसी का इवोल्यूशन देखने को मिलता है. यहां 6वीं शताब्दी के सिक्कों के साथ ई मनी भी मौजूद है।
3- ‘विरासत-ए-खालसा’ इस म्यूजियम से जुड़ा है। क्या आप जानते हैं, ये म्यूजियम, पंजाब के किस शहर में मौजूद है?
4- पतंगबाजी में तो आप सबको बहुत आनंद आता ही होगा, अगला सवाल इसी से जुड़ा है। देश का एकमात्र काइट म्‍यूजियम कहां है?
5- बचपन में डाक टिकटों के संग्रह का शौक किसे नहीं होता! लेकिन, क्या आपको पता है कि भारत में डाक टिकट से जुड़ा नेशनल म्यूजियम कहां है?
6- गुलशन महल नाम की इमारत में कौन सा म्यूजियम है?
7- क्या आप ऐसे किसी म्यूजियम के बारे में जानते हैं जो भारत की टेक्‍सटाइल से जुड़ी विरासत को सेलिब्रेट करता है?

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here