“भारत के सपनों को ऊर्जा दे रही हैं हमारी बेटियां”, ‘मन की बात’ के 99वें एपिसोड में बोले पीएम मोदी

इन दिनों पूरे विश्व में स्वच्छ ऊर्जा की खूब चर्चा हो रही है।- पीएम

0
75
Mann Ki Baat
Mann Ki Baat

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ करते हैं। इस दौरान वे देश-दुनिया के तमाम मुद्दों पर अपने विचार रखते हैं। आज पीएम मोदी के मन की बात का 99वां एपिसोड है। पीएम ने आज अपने इस शो की शुरुआत में बोले, “मेरे प्यारे देशवासियों, ‘मन की बात’ में आप सभी का एक बार फिर बहुत-बहुत स्वागत है। आज इस चर्चा को शुरू करते हुए मन-मस्तिष्क में कितने ही भाव उमड़ रहे हैं। हमारा और आपका ‘मन की बात’ का ये साथ, अपने 99वें पायदान पर आ पहुंचा है।”

पीएम ने कहा कि आम तौर पर हम सुनते हैं कि 99 का फेर बहुत ही कठिन होता है। क्रिकेट में तो नर्वस निन्यानवें को बहुत मुश्किल पड़ाव माना जाता है। लेकिन जहां भारत के जन-जन के मन की बात हो, वहां की प्रेरणा ही कुछ और होती है।

Mann Ki Baat
Mann Ki Baat

Mann Ki Baat: अंगदान बना किसी को जीवन प्रदान करने का एक महत्वपूर्ण साधन-पीएम

प्रधानमंत्री मोदी ने आज मन की बात के 99वें एपिसोड को संबोधित किया। उन्होंने इस दौरान दान पर अपनी बात कही। पीएम ने कहा, “हमारे देश में परमार्थ को इतना ऊपर रखा गया है कि दूसरों के सुख के लिए, लोग अपना सर्वस्व दान में भी संकोच नहीं करते। इसलिए तो हमें बचपन से शिवि और दधीचि जैसे देह-दानियों की गाथाएं सुनाई जाती है।”

पीएम ने कहा, “आधुनिक मेडिकल साइंस के इस दौर में अंगदान किसी को जीवन दान प्रदान करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण साधन बन गया है। ऐसा कहा जाता है कि जब कोई व्यक्ति मृत्यु के बाद अपना शरीर दान करता है तो इससे आठ से नौ लोगों को नया जीवन मिलने की संभावना बनती है।”

पीएम ने आगे कहा, “संतोष की बात है कि आज देश में अंगदान के प्रति जागरुकता भी बढ़ रही है। साल 2013 में हमारे देश में अंगदान के 5 हजार से भी कम केस थे लेकिन 2022 में ये संख्या बढ़कर 15 हजार से भी ज्यादा हो गई है। अंगदान करने वाले व्यक्तियों ने, उनके परिवारों ने वाकई में बहुत पुण्य का काम किया है। “

पीएम ने कहा, “जो लोग, अंगदान (organ donation) का इंतजार करते हैं, वो जानते हैं, कि, इंतजार का एक-एक पल गुजरना, कितना मुश्किल होता है। ऐसे में जब कोई अंगदान या देहदान करने वाला मिल जाता है, तो उसमें ईश्वर का स्वरूप ही नजर आता है।”

भारत के सामर्थ्य में नारी शक्ति की बड़ी भूमिका- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये नवरात्र का समय है। शक्ति की उपासना का समय है। आज, भारत का जो सामर्थ्य नए सिरे से निखरकर सामने आ रहा है, उसमें बहुत बड़ी भूमिका हमारी नारी शक्ति की है। हाल-फिलहाल ऐसे कितने ही उदाहरण हमारे सामने आए हैं।” पीएम ने कहा, “आपने सोशल मीडिया पर एशिया की पहली महिला लोको पायलट सुरेखा यादव जी को देखा होगा। वो कीर्तिमान बनाते हुए वंदे भारत एक्सप्रेस की भी पहली महिला लोको पायलट बन गई हैं।”

पीएम ने आगे कहा, “इसी महीने, प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा और निर्देशक कार्तिकी गोंजाल्विस उनकी डॉक्यूमेंट्री The Elephent Whisperers ने ऑस्कर जीतकर देश का नाम रौशन किया है।”
पीएम ने कहा कि इस वर्ष की शुरुआत में ही भारत की अंडर-19 महिला क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप जीतकर इतिहास रचा।

पीएम ने कहा, “कुछ दिनों पहले मेरी मुलाकात, उन जांबांज बेटियों से भी हुई, जो, तुर्किए में विनाशकारी भूकंप के बाद वहां के लोगों की मदद के लिए गयी थीं। ये सभी NDRF के दस्ते में शामिल थी। उनके साहस और कुशलता की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है।”
पीएम मोदी ने कहा कि आज देश की बेटियां, हमारी तीनों सेनाओं में अपने शौर्य का झंडा बुलंद कर रही हैं। हमारी बेटियां, आज भारत और भारत के सपनों को ऊर्जा दे रही हैं। पीएम ने कहा, “नारी शक्ति की ये ऊर्जा ही विकसित भारत की प्राणवायु है।”

पीएम मोदी ने अपने मन की बात में सोलर एनर्जी की भी चर्चा की। उन्होंने कहा, “इन दिनों पूरे विश्व में स्वच्छ ऊर्जा की खूब चर्चा हो रही है। मैं जब भी विश्व के लोगों से मिलता हूं तो वो इस क्षेत्र में भारत की अभूतपूर्व सफलता की जरूर चर्चा करते हैं। खासकर, भारत सोलर एनर्जी के क्षेत्र में जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है, वो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।”

पीएम ने कहा कि दीव भारत का पहला ऐसा जिला बना है, जो दिन के समय सभी जरूरतों के लिए शत्-प्रतिशत क्लीन एनर्जी का इस्तेमाल कर रहा है।

गुजरात के विभिन्न हिस्सों में ‘सौराष्ट्र-तमिल संगम’होने जा रहा है आयोजन
पीएम ने इसके साथ ही देश की संस्कृति और परंपरा की भी बात की। उन्होंने कहा, “काशी-तमिल संगम के दौरान, काशी और तमिल क्षेत्र के बीच सदियों से चले आ रहे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को सेलिब्रेट किया गया।”
पीएम ने कहा, “एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना हमारे देश को मजबूती देती है। हम जब एक-दूसरे के बारे में जानते हैं, सीखते हैं तो एकता की ये भावना और प्रगाढ़ होती है। Unity की इसी Spirit के साथ अगले महीने गुजरात के विभिन्न हिस्सों में ‘सौराष्ट्र-तमिल संगम’ होने जा रहा है।‘सौराष्ट्र-तमिल संगमम’ 17 से 30 अप्रैल तक चलेगा।”

पीएम मोदी ने 99वें मन की बात के अंत में कहा, “इस बार मन की बात में बस इतना ही। अगली बार आपसे मन की बात में सौंवे एपिसोड में मुलाकात होगी। आप सभी अपने सुझाव जरूर भेजिए।”

यह भी पढ़ेंः

शाहिद कपूर की ‘Farzi’ ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बनी सबसे ज्यादा बार देखी जाने वाली वेब सीरीज

राहुल गांधी की संसद सदस्यता जाने के बाद कांग्रेस की हुंकार, ‘संकल्प सत्याग्रह’ के लिए राजघाट पहुंचे कई बड़े नेता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here