सख्त नियम, सख्त सुरक्षा और सख्त प्रश्नों के बीच मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों ने सफलता पूर्वक NEET-2018 की परीक्षा दी। बता दें कि देशभर के प्रतिष्ठित मेडिकल संस्थानों में प्रवेश के लिए आज नैशनल एलिजिबिल्टी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की परीक्षा कड़ी सुरक्षा के बीच कराई गई थी। इस परीक्षा के लिए देशभर में 150 शहरों में कई केंद्र बनाए गए थे। सभी केन्द्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। बता दें कि देशभर के कुल 13.36 लाख परीक्षार्थियों ने 66,000 एमबीबीएस सीटों व डेंटल सीटों के लिए यह एग्जाम दिया है। इस परीक्षा की खास बात ये है कि दसवीं और बारहवीं कक्षा के पर्चे लीक होने के बाद सीबीएसई ने बेहद कड़ी सुरक्षा के बीच 150 शहरों में इस परीक्षा का आयोजन किया था। इससे पहले NEET की परीक्षाएं 107 शहरों में होती थीं।

परीक्षा में एक पेपर में 180 ऑब्जेक्टिव टाइप के फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो के सवाल पूछे गए। पूरे देश भर में 11 भाषाओं में नीट की परीक्षा होती है। अभ्यर्थियों को नोजपिन, चेन, नेकलेस, पेंडेंट, बैज, ब्रूच, घड़ी, कोई भी मैटेलिक आइटम, पेन, पेंसिल, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, पर्स, चश्मा, हैंडबैग, बेल्ट, अंगूठी आदि लेकर आने पर भी पाबंदी लगाई गई थी। NEET की परीक्षा अंग्रेजी के अलावा 9 अन्य भारतीय भाषाओं में आयोजित की गई थी। इनमें हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बाग्ला, गुजराती, मराठी, कन्नड़, ओडिया, तमिल और तेलुगू शामिल है।

बता दें कि सुरक्षा के इंतजाम ऐसे थे कि परीक्षार्थियों को कलम भी परीक्षा कक्ष के अंदर ही जाकर दिए गए। इसके साथ ही ड्रेस कोड के तहत छात्राओं को सूट-सलवार औऱ छात्रों को आधी बाजू की शर्ट-ट्राउजर पहनकर आने के निर्देश जारी किए गए। इसके अलावा कई छात्राओं को अपने बाल तक खोलकर जाने के लिए कह दिया गया। यह परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक चलीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here