इस भीषण गर्मी में सभी चाहते हैं कि मौसम में बदलाव हो जिससे गर्मी का प्रकोप थोड़ा कम हो। लेकिन मौसम में एसा बदलवा किसी ने सोचा भी नहीं होगा। जी हां, मौसम विभाग ने आंधी और तूफान को लेकर एक बार फिर से अलर्ट जारी किया है। इस बार अलर्ट उत्तर भारत के 8 राज्यों के लिए है जिनमें 6 राज्यों में नारंगी अलर्ट है और बाकी 2 राज्यों के लिए पीले रंग का अलर्ट जारी हुआ है। यह अलर्ट सोमवार और मंगलवार यानि 7 और 8 मई के लिए जारी किया गया है।

हिमाचल में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है कि अगले दो दिनों में प्रदेश में भारी मात्रा में बारिश, तूफ़ान और ओलावृष्टि देखने को मिलेगी। मौसम विभाग की जानकरी से इस समय हर कोई खुद को चिंतित और असुरक्षित महसूस कर रहा हैं। इसके अलावा 7 मई को जम्मु-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली- NCR और चंडीगढ में कई जगहों पर तूफान और तेज आंधी चलने की चेतावनी है। उत्तराखंड में धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की गई है।

वहीं 8 मई के लिए मौसम विभाग ने नारंगी अलर्ट जारी किया है जिसके मुताबिक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ एक जगहों पर आंधी और ओलावृष्टि होने की चेतावनी है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर में तूफान और आंधी की नारंगी चेतावनी है। उत्तर प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडू और केरल में कुछ एक जगहों पर धूल भरी आंधी की चेतावनी है और पश्चिमी राजस्थान में धूल का तूफान आने की चेतावनी भी जारी की गई है।

अलग-अलग रंग की चेतावनी का मतलब

मौसम विभाग ने चेतावनी के लिए जिन रंगों का इस्तेमाल करते हुए बताया है उनका मतलब भी जन लें। मौसम विभाग जब भी चेतावनी जारी करता है तो वह 3 रंगों में होती है, सबसे घातक चेतावनी लाल रंग की होती है जिसका मतलब होता है कि मौसम की मार से बचने के लिए तुरंत कदम उठाएं, दूसरे नंबर पर नारंगी चेतावनी होती है जिसका मतलब होता है कोई भी कदम उठाने के लिए तैयार रहें और तीसरी चेतावनी पीले रंग की होती है जिसका मतलब होता है कि मौसम के बारे में पूरी जानकारी लेते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here