PM मोदी आज ‘महाकाल लोक’ का करेंगे उद्घाटन, यहां जानिए कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

महाकाल लोक दो हिस्सों में बना है। एक तरफ पैदल पथ और दूसरी तरफ ई-कार्ट पथ। बच्चे, वृद्ध, दिव्यांग और महिलाओं के लिए ई-कार्ट की व्यवस्था नि:शुल्क की गई है।

0
204
PM मोदी आज 'महाकाल लोक' का करेंगे उद्घाटन, यहां जानिए कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल
PM मोदी आज 'महाकाल लोक' का करेंगे उद्घाटन, यहां जानिए कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल

Mahakal Lok: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उज्जैन में 856 करोड़ रुपये की लागत से बने महाकालेश्वर मंदिर कॉरिडोर विकास परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री आधिकारिक तौर पर मेगा कॉरिडोर के उद्घाटन को प्रतीकात्मक रूप से ‘शिवलिंग’ का अनावरण करेंगे। महाकाल लोक के भव्य प्रवेश द्वार नंदी द्वार के नीचे मोली धागों से ढका एक बडे़ आकार का शिवलिंग रखा गया है। जिसका लोकार्पण पीएम आज करेंगे। इस कॉरिडोर के खुलने के बाद मध्य प्रदेश के इस पवित्र शहर में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा।

Mahakal Lok: PM मोदी आज 'महाकाल लोक' का करेंगे उद्घाटन, यहां जानिए कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल
Mahakal Lok:

यह कॉरिडोर अपने आप में काफी अद्भुत है। कॉरिडोर की लंबाई 900 मीटर से ज्यादा है। यहां 108 बलुआ पत्थर से तैयार स्तंभ बनाए गए हैं। इसके शीर्ष पर त्रिशूल डिजाइन किया गया है और भगवान शिव की मुद्रा है। यहां देवता की कलात्मक मूर्तियों के साथ-साथ शिव पुराण की कहानियों को दर्शानें वाले 53 प्रबुद्ध भित्ति चित्र भी बनाए गए हैं।

Mahakal Lok: ऐसा होगा पीएम मोदी का पूरा कार्यक्रम

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दोपहर 3:35 बजे अहमदाबाद हवाईअड्डे से रवाना होंगे। वो शाम साढ़े 4 बजे इंदौर हवाईअड्डे पर पहुंचेंगे। इंदौर से वो हेलिकॉप्टर में उड़ान भरेंगे, जो साम 5 बजे उज्जैन हेलीपैड पर उतरेगा। जानकारी के मुताबिक, पीएम शाम 5 बजकर 25 मिनट पर महाकाल मंदिर पहुंचेंगे। यहां आकर पूजा करेंगे।

शाम 6 बजकर 25 मिनट से शाम 7 बजकर 5 मिनट के बीच महाकाल लोक का लोकर्पण करेंगे। उसके बाद पीएम कार्तिक मेला मैदान में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लेंगे। पीएम उज्जैन से रात करीब साढ़े 8 बजे इंदौर के लिए रवाना होंगे और वहां से रात करीब 9 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

Mahakal Lok: रोशनी से जगमगाया उज्जैन

‘महाकाल लोक’ के लोकर्पण को लेकर उज्जैन में सारी तैयारियां कर ली गई है। इस दौरान उज्जैन को दिवाली की रात की तरह सजाया गया है। चारों तरफ पूरा शहर रोशनी से जगमगा रहा है। महाकालेश्वर मंदिर देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और यहां सालभर भक्तों की तांता लगा रहता है। पीएम मोदी की यात्रा से पहले उज्जैन को बड़ी संख्या में लैंप पोस्ट्स पर रंगीन झंडों से सजाया गया है। साथ ही कई सड़कों और फ्लाईओवर को रोशनी से सजाया गया है, जिसमें हरी फाटक फ्लाईओवर भी शामिल है।

Mahakal Lok: PM मोदी आज 'महाकाल लोक' का करेंगे उद्घाटन, यहां जानिए कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल
Mahakal Lok:

महाकाल लोक दो हिस्सों में बना है। एक तरफ पैदल पथ और दूसरी तरफ ई-कार्ट पथ। बच्चे, वृद्ध, दिव्यांग और महिलाओं के लिए ई-कार्ट की व्यवस्था नि:शुल्क की गई है। दोनों पथ के बीच 108 शिवस्तंभ शिव की विभिन्न मुद्राओं सहित निर्मित हैं, जो अलग ही छटा बिखेर रहे हैं। यह स्तंभ साधारण नहीं है, हर स्तंभ पर शिव की नृत्य मुद्रा अंकित है। इन्हीं पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाये गये हैं।

Mahakal Lok: परियोजना के दूसरे चरण का काम जारी

‘महाकाल लोक’ के विकास में पार्क ,कारों और बसों के लिए एक बहुमंजिला पार्किंग, फूलवाला और अन्य दुकानें, सौर प्रकाश व्यवस्था, तीर्थयात्रियों के लिए एक सुविधा केंद्र, पानी की पाइपलाइन, सीवर लाइन समेत अन्य कार्य करवाए जाएंगे। इस समय परियोजना के दूसरे चरण का काम चल रहा है। जिसके तहत एक लाइट एंड साउंड सिस्टम भी लगाया जाएगा। दूसरे चरण के काम के दौरान रुद्रसागर झील का कायाकल्प किया जाना शामिल है।

Mahakal Lok: PM मोदी आज 'महाकाल लोक' का करेंगे उद्घाटन, यहां जानिए कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल
Mahakal Lok:

बता दें कि मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रविवार शाम को ही मोदी के स्वागत के लिए कॉरिडोर परिसर नंदी द्वार से मंदिर तक आयोजित होने वाले विभिन्न सांस्कृतिक प्रदर्शन की तैयारियों और ड्रेस रिहर्सल का जायाजा लिया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here