गुजरात में बोले PM Modi- देश का पहला सोलर गांव बनेगा मोढेरा

मोढेरा के सूर्य मंदिर को ध्वस्त करने के लिए आक्रांताओं ने क्या कुछ नहीं किया

0
195
PM Modi in Gujrat
PM Modi in Gujrat

PM Modi in Gujrat: गुजरात में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होना है। इसके लिए राजनीतिक पार्टियों के नेता लगातार गुजरात के दौरे पर हैं। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार से गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। बताया गया कि अपने दौरे के दौरान मोदी कई जन कल्याणकारी योजनाओं का शिलान्यास और शुभारंभ करेंगे। रविवार को पीएम मोदी ने गुजरात के मेहसाणा जिले के मोढेरा में जनसभा को संबोधित किया। मौके पर उन्होंने मोढेरा गांव को भारत का पहला 24×7 सौर उर्जा संचालित गांव घोषित किया। वहीं, शाम में मोदी ने मोढेरा के सूर्य मंदिर में हेरिटेज लाइटिंग का भी उद्घाटन किया।

PM Modi in Gujrat
PM Modi in Gujrat

PM Modi in Gujrat: ये प्रोजेक्ट्स रोजगार के नये अवसर करेंगे पैदा-मोदी

पीएम ने मंच को संबोधित करते हुए कहा “आज मोढेरा के लिए, मेहसाणा के लिए और पूरे उत्तरी गुजरात के लिए, विकास की नई ऊर्जा का संचार हुआ है। बिजली, पानी से लेकर रोड, रेल तक, डेयरी से लेकर कौशल विकास और स्वास्थ्य से जुड़े अनेक परियोजनाओं का आज लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। हजारों करोड़ों रुपये के ये प्रोजेक्ट्स रोजगार के नये अवसर पैदा करेंगे।” उन्होंने कहा कि ये परियोजनाएं किसानों और पशु पालकों की आय बढ़ाने में मदद करेंगे और इस पूरे क्षेत्र में पर्यटन से जुड़ी सुविधाओं को भी विस्तार देंगे।

पीएम ने कहा कि आज जब हम भगवान सूर्य के धाम मोढेरा में हैं, तो यह एक सुखद संयोग है। आज शरद पूर्णिमा भी है, साथ ही आज महर्षि वाल्मीकि की जयंती भी है। उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मीकि ने हमें भगवान राम के समरस जीवन के दर्शन करवाए और समानता का संदेश दिया।

PM Modi in Gujrat
PM Modi in Gujrat

मोढेरा के सूर्य मंदिर को ध्वस्त करने के लिए आक्रांताओं ने क्या कुछ नहीं किया- पीएम

पीएम मोदी मे कहा कि बीते कुछ दिनों से सूर्य ग्राम को लेकर, मोढेरा को लेकर, पूरे देश में चर्चा चल रही है। कोई कहता है कभी सोचा नहीं था कि सपना हमारी आंखों के सामने साकार हो सकता है। आज सपना सिद्ध होता देख रहे हैं। हमारी पुरानी आस्था और नई तकनीक का नया संगम यहां नजर आ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि मोढेरा गांव सूर्य मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। अब इसे सौर ऊर्जा वाले गांव के तौर पर भी जाना जाएगा।

PM Modi in Gujrat: पीएम ने मोढेरा के सूर्य मंदिर में हेरिटेज लाइटिंग का किया उद्घाटन
PM Modi in Gujrat: पीएम ने मोढेरा के सूर्य मंदिर में हेरिटेज लाइटिंग का किया उद्घाटन

उन्होंने कहा कि गुजरात का यही तो सामर्थ्य है, जो आज मोढेरा में नजर आ रहा है। वो गुजरात के हर कोने में मौजूद है। कौन भूल सकता है मोढेरा के सूर्य मंदिर को ध्वस्त करने के लिए, मिट्टी में मिलाने के लिए आक्रांताओं ने क्या कुछ नहीं किया। जिस मोढेरा पर भांति-भांति के अत्याचार हुए। वो मोढेरा अब अपनी पौराणिकता के साथ-साथ आधुनिकता के लिए भी दुनिया में मिसाल बन रहा है। भविष्य में जब भी सोलर पावर को लेकर के बात होगी, तब मोढेरा का नाम सबसे पहले लिया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा कि अब तक ये होता था कि सरकार बिजली पैदा करती थी और जनता खरीदती थी। केंद्र सरकार ये प्रयास कर रही है कि अब लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगाएं। किसान अपने खेतों में बिजली पैदा करें। देश में सोलर पॉवर को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जा रही है।

अपने संबोधन के बाद मोदी ने देर शाम में मोढेरा के सूर्य मंदिर में हेरिटेज लाइटिंग का भी उद्घाटन किया। मौके पर प्रधानमंत्री ने मोढेरा के सूर्य मंदिर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद भी लिया।

यह भी पढ़ेंः

कांग्रेस नेता अमित पाटकर ने BJP पर साधा निशाना, कहा- Bharat Jodo Yatra समाप्त होते ही भाजपा की अंतिम यात्रा हो जाएगी शुरू

केजरीवाल कैबिनेट के मंत्री Rajendra Pal Gautam ने दिया इस्तीफा, देवी-देवताओं के खिलाफ शपथ से मचा था बवाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here