Madhaya Pradesh News : Bhopal के किसान ने उगाई लाल भिंडी, हरी भिंडी से ज्यादा स्वादिष्ट

0
727
Red Lady Finger
Red Lady Finger

Madhaya Pradesh News : शाकाहारियों के लिए भिंडी एक पसंदीदा सब्जी (Vegetables) के रूप में जानी जाती है। अभी तक हरी भिंडी ही बाजार में दिखाई देती थी लेकिन अब बाजार में लाल भिंडी (Red Lady Finger) भी आ गयी है। लाल भिंडी काफी स्वादिष्ट है। लाल रंग की ये भिंडी, काशी लालिमा प्रजाति की है। और खाने में बेहद स्वादिष्ट है। साथ ही यह हरी भिंडी की तुलना में काफी पौष्टिक भी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के खजूरी कलां गांव में मिश्रीलाल इसकी खेती कर रहे हैं। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि यह आम भिंडी से 5-7 गुना महंगा है। कुछ मॉल में यह 75-80 रुपये से 300-400 रुपये प्रति 250 ग्राम/500 ग्राम बिक रहा है। मिश्रीलाल ने कहा है कि वे इस भिंडी का उत्पादन करने वाले प्रदेश के पहले किसान हैं।

Indian Institute Of Vegetable Research Center से मिली जानकारी

मिश्रीलाल ने बताया कि वे कुछ समय पहले बनारस के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल रिसर्च सेंटर (Indian Institute of Vegetable Research Center) में गए थे। यहां लाल भिंडी की जानकारी मिली। खेती का सही तरीका सीखने के बाद एक किलो बीज लाकर जुलाई के पहले सप्ताह में इसे करीब 17 हजार स्क्वायर फीट जमीन में लगाया। अब फसल तैयार हो चुकी है। मिश्रीलाल बताते हैं कि एक एकड़ जमीन पर कम से कम 40-50 क्विंटल (Quintal) और अधिकतम 70-80 क्विंटल इस भिंडी की पैदावार की जा सकती है। इसमें रेशे नहीं पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कीड़े भी नहीं लगते।

हरी भिंडी की तुलना में ज्यादा स्वादिष्ट

लाल भिंडी आम भिंडी से 10 गुना महंगी है। 40 रुपए प्रतिकिलो वाली हरी भिंडी के मुकाबले बाजार में इसकी कीमत करीब 300 से 400 रुपए प्रति किलो है। यह हरी भिंडी की तुलना में ज्यादा स्वादिष्ट है। हालांकि, आम बाजार में इसकी मांग ज्यादा नहीं है, लेकिन न्यूट्रिशियन और हेल्थ के लिहाज से मॉल्स और सुपर मार्केट में इसकी डिमांड रहती है।

red lady finger

गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए लाभदायक

Gynecologist in Delhi Max Hospital डॉ. रूपम अरोरा ने बताया कि इसमें फोलिक एसिड (Folic Acid) पाए जाने के कारण गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए लाभदायक है। फोलिक एसिड (Folic Acid) शरीर में नए रेड ब्लड सेल बनने में मदद करता है। फोलिक एसिड गर्भ में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के विकास में मदद करता है।

लाल भिंडी में हार्ट की बीमारी, मोटापा और डायबिटीज को कंट्रोल करने की क्षमता भी होती है। इसमें मौजूद आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट तत्व इसे हार्ट के लिए उपयोगी बनाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर लाल भिंडी सेहत के मामले में किसी रामबाण से कम नहीं है।

ये भी पढ़ें:Madhya Pradesh के Satna और Panna जिले की पुलिस आपस में भिड़ी, 4 में से 2 चोर हुए फरार

Madhya Pradesh में भी बढ़ा Dengue का खतरा, Gwalior में 16 संक्रमित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here