Loksabha ने कृषि कानून वापसी विधेयक किया पारित, पढ़ें शीतकालीन सत्र से जुड़ी 10 बड़ी बातें…

0
367

Loksabha ने कृषि कानून वापसी विधेयक को पारित कर दिया है। इससे पहले संसद के शीतकालीन सत्र की आज शुरुआत हुई और केंद्रीय कृषि मंत्री ने सदन में कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए विधेयक पेश किया। इस बीच विपक्ष ने केंद्र के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पढ़ें शीतकालीन सत्र से जुड़ी 10 बड़ी बातें:

  1. शीतकालीन सत्र के पहले दिन कार्यवाही शुरू होने के कुछ ही मिनट बाद, नारेबाजी के चलते लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। हालांकि राज्यसभा में वरिष्ठ कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडीस को श्रद्धांजलि देने के बाद कार्यवाही बाधित हुई।
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार है। पीएम ने कहा, “सरकार या सरकार की नीतियों के खिलाफ जो भी आवाज उठाई जाती है – संसद की गरिमा और अध्यक्ष की कुर्सी को बरकरार रखा जाना चाहिए।”
  3. शीतकालीन सत्र में, सरकार द्वारा 37 विधेयक पेश किए जाने की उम्मीद है। कृषि कानून वापसी विधेयक को पहले दिन लोकसभा में पेश करने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। इसे केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पेश किया। सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस ने अपने सांसदों को उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है।
  4. सत्र में पारित होने वाले अन्य विधेयकों में महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी और आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक का विनियमन, दिवाला और दिवालियापन (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2021 और बिजली (संशोधन) विधेयक शामिल हैं।
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं हुए थे। संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने इसे परंपरा के उल्लंघन से इंकार करते हुए कहा, “प्रधानमंत्री की सर्वदलीय बैठक में शामिल होने की कोई परंपरा नहीं थी। इसकी शुरुआत पीएम मोदी ने की थी।”
  6. राज्यसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वे प्रधानमंत्री के शामिल होने की उम्मीद कर रहे थे। उन्होंने कहा, “हम कृषि कानूनों के बारे में और पूछना चाहते थे क्योंकि कुछ आशंकाएं हैं कि ये तीन कानून फिर से किसी और रूप में आ सकते हैं।”
  7. रविवार को बैठक में 31 दलों ने शिरकत की, लेकिन आम आदमी पार्टी ने बीच में ही वॉकआउट कर दिया। पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रहे संजय सिंह ने कहा कि उन्हें बोलने की अनुमति नहीं दी गयी।
  8. नेशनल पीपुल्स पार्टी की सांसद अगाथा संगमा ने सरकार से संसद के आगामी सत्र में नागरिकता संशोधन अधिनियम को निरस्त करने का अनुरोध किया।
  9. तृणमूल कांग्रेस ने रविवार को आश्वासन दिया कि वह विपक्ष का हिस्सा बनी रहेगी।
  10. पार्टी के वरिष्ठ नेता डेरेक ओ ब्रायन ने हालांकि कहा, “राजद, द्रमुक, राजद और सीपीएम के बीच अंतर है- वे सभी कांग्रेस के चुनावी सहयोगी हैं। राकांपा-शिवसेना और झामुमो कांग्रेस के साथ सरकार चलाते हैं। …कांग्रेस हमारी चुनावी सहयोगी नहीं है और न ही हम उनके साथ सरकार चला रहे हैं। यही अंतर है।”

यह भी पढ़ें:APN News Live Updates: लोकसभा में कृषि कानून वापसी बिल पास, विपक्ष ने की चर्चा की मांग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here