Lok Sabha Election 2024 Dates : लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 7 फेज में होंगे चुनाव; 4 जून को आएंगे नतीजे

0
31

Lok Sabha Election 2024 Dates : भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा आज यानी शनिवार की जा रही है। आज दोपहर 3 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में ECI की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हुई। मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने बताया कि देशभर में लोकसभा के चुनाव 7 चरण में करवाए जाएंगे। CEC ने बताया कि लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल, 2024 से लेकर 1 जून, 2024 के बीच करवाए जाएंगे। चुनावों के नतीजे 4 जून, 2024 को जारी होंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग की पूरी टीम देशभर में चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बता दें कि प्रेस कॉन्फ्रेंस मुख्य चुनाव आयुक्त के साथ ही नवनियुक्त चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद रहे। यहां देखें लोकसभा चुनाव 2024 का पूरा शेड्यूल।

Lok Sabha Election 2024 Dates : उत्तर प्रदेश और बिहार में 7 फेज में चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने बताया कि उत्तर प्रदेश (यूपी) और बिहार में 7 चरण में चुनाव करवाए जाएंगे।

Lok Sabha Election 2024 Dates : लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, 7 फेज में होंगे चुनाव

पहला चरण- 19 अप्रैल, 2024
दूसरा चरण – 26 अप्रैल, 2024
तीसरा चरण- 7 मई, 2024
चौथा चरण- 13 मई, 2024
पांचवा चरण- 20 मई, 2024
छठवां चरण- 25 मई , 2024
सातवां चरण- 1 जून, 2024

लोकसभा चुनाव नतीजे – 4 जून, 2024

पहले फेज के लोकसभा चुनाव

CEC राजीव कुमार ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव 7 चरण में होंगे। जिसमें पहले चरण के लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा। वहीं, 27 मार्च तक नामांकन जमा कर सकते हैं। जबकि, 30 मार्च तक नामांकन की जांच होगी और 30 मार्च तक ही नामांकन वापस लिया जा सकता है। देशभर में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी।

4 State Assembly Elections 2024 : लोकसभा चुनाव के साथ-साथ 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव भी

मुख्य चुनाव आयुक्त ने लोकसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ-साथ चार राज्यों, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश की 60 और सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल को यानी पहले चरण के दौरान मतदान होगा। इसी तरह आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों के लिए 13 मई को चौथे फेज में मतदान होगा। ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों के लिए चार चरण (चौथा, पांचवां ,छठा और सातवां फेज) में वोटिंग होगी, जिसकी शुरुआत 13 मई से होगी। इन सभी राज्यों के नतीजे भी 4 जून को आएंगे।

vidhansabha 2

Vidhan Sabha Bye-Elections 2024 : 13 राज्यों की विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान

इसके अलावा, चुनाव आयोग ने बताया कि आगामी लोकसभा इलेक्शन के दौरान ही जिन राज्यों की विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं वहां उपचुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 13 राज्यों की विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु शामिल है। यहां देखें इन राज्यों में उपचुनावों की तारीख।

vidhansabha 1

Lok Sabha Election 2024 Dates : ‘बच्चों से कैंपेनिंग नहीं करा सकते’- CEC राजीव कुमार

राजीव कुमार ने कहा, “बच्चों से किसी भी हाल में कैंपेनिंग नहीं कराई जाएगी। बच्चे इस काम के लिए नहीं होते।”

“85 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिक घर बैठे मतदान कर सकेंगे” – CEC राजीव कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, “85 वर्ष से अधिक उम्र के जितने भी मतदाता हैं उनके घर जाकर मतदान करवाया जाएगा… इस बार देश में पहली बार ये व्यवस्था एक साथ लागू होगी कि जो 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता हैं और जिन्हें 40% से अधिक की विकलांगता है, उनके पास हम फॉर्म पहुंचाएंगे अगर वो मतदान का ये विकल्प चुनते हैं।”

Lok Sabha Election 2024 Dates Live : महिला, पुरुष और फर्स्ट टाइम वोटर कितने?

महिला वोटर- 47.1 करोड़

पुरुष वोटर- 49.7 करोड़

29 साल तक की उम्र के युवा वोटर – 21.5 करोड़

पहली बार के वोटर (First Time Voters)- 1.8 करोड़

85 से अधिक उम्र के वोटर्स- 82 लाख 

18 से 19 साल की महिला वोटर्स- 85.3 लाख

Lok Sabha Election 2024 Dates Live: हमारे पास 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन और 55 लाख ईवीएम

सीईसी राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि आगामी चुनाव में 55 लाख ईवीएम से वोट पड़ेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि उनके पास 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन हैं।

Lok Sabha Election 2024 Dates Live: 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर हैं- CEC

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि हम देश में निष्पक्ष चुनाव करवाएंगे। हमारे पास 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर हैं।  

Lok Sabha Election 2024 Dates Live: विज्ञान भवन पहुंचने वाले हैं मुख्य चुनाव आयुक्त

भारतीय निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार विज्ञान भवन के लिए निकल गए हैं। कुछ ही देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू होगी।

Lok Sabha Election 2024 Dates Live: आम चुनाव की तारीखों का ऐलान कुछ ही देर में

भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा आज यानी शनिवार को की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज दोपहर 3 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुख्य चुनाव आयुक्त आम चुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे। इसके साथ ही 4 राज्यों (आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम) के आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी आज ऐलान होगा। कयास लागए जा रहे हैं पिछले (2019) लोकसभा चुनावों की तरह ही इस बार भी 7 चरणों में चुनाव हो सकते हैं। बता दें कि लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है।

Lok Sabha Election 2024 Dates Live : BJP और RSS से लड़ाई के लिए ‘हम हैं तैयार’- जयराम रमेश

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले कांग्रेस पार्टी के महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा, “28 दिसंबर 2023 को हमने नागपुर में एक रैली की थी, और हमने ‘हम हैं तैयार’ का नारा लगाया था और हां, हम भाजपा के साथ चुनावी लड़ाई और आरएसएस के साथ विचारधारा की लड़ाई के लिए तैयार हैं। भारत जोड़ो न्याय यात्रा हमारे संगठन और देश की राजनीति के लिए बहुत फायदेमंद रही है”

तारीखों के ऐलान से पहले BJP को बड़ा झटका, राज्यसभा MP अजय प्रताप ने दिया इस्तीफा

आगामी चुनावों की तारीखों का ऐलान कुछ ही घंटों में होने वाला है। इसी बीच बड़ी खबर आ रही है कि मध्यप्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने पार्टी से इस्तीफा दिया है। कयास लागए जा रहे हैं कि मध्य प्रदेश की ‘सीधी’ लोकसभा सीट से प्रत्याशी ना चुने जाने के कारण अजय प्रताप ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

Lok Sabha Election 2024 Dates Live: ‘…जनता को कांग्रेस की गारंटी पर भरोसा है’ – पवन खेड़ा

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा है, “कांग्रेस पार्टी आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है।” उन्होंने आगे कहा, भारत जोड़ो यात्रा में हमने हमारे एजेंडे को मुखर तरीके से सामने रखा है। ‘गारंटी’ कांग्रेस लेकर आई है और देश की जनता को कांग्रेस की गारंटी पर भरोसा है।”

Lok Sabha Election 2024 Dates Live: CEC राजीव कुमार भारतीय निर्वाचन आयोग के ऑफिस पहुंचे

आगामी लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार भारत निर्वाचन आयोग पहुंचे। दोपहर 3 बजे होगा तारीखों का ऐलान।

Lok Sabha Election 2024 Dates Live: तारीखों के ऐलान से पहले पीएम मोदी का बड़ा दावा

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगामी लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर कहा है “आज 2024 के लोकसभा चुनाव का बिगुल बजने जा रहा है, अब से कुछ ही देर बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा लेकिन तारीखों के औपचारिक ऐलान के पहले ही देश की जनता ने देश ने नतीजों का ऐलान कर दिया है। देश ने घोषणा कर दी है कि अबकी बार 400 पार।” बता दें कि पीएम मोदी का यह बयान तेलंगाना के नागरकुर्नूल में सभा को संबोधित करते हुए आया।

यह भी पढ़ें:

UP Lok Sabha Election 2024 Dates: यूपी में 7 फेज में होंगे चुनाव, जानें 80 सीटों पर कब-कब होंगे मतदान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here