जानिए भारत को मिलने वाले इजरायली Heron MK II ड्रोन की खासियत, 10 KM दूर से कर सकता है निगरानी

0
349
Feature of Heron MK II

भारत ने चीन (China) से बढ़ते तनाव के बीच इजरायल (Israel) से चार Heron MK II ड्रोन खरीदने के सौदे को अंतिम रूप दे दिया है। 2021 के अंत तक भारत को सभी मानव रहित हवाई वाहन (UAVs) मिलने की उम्मीद है। यह इजरायली ड्रोन चीन के साथ अपनी सीमा पर निगरानी करने के लिए काम आएंगे। 

भारत और IAI के बीच जनवरी के मध्य में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण UAV के आने में देर हो गई। द टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, पहले दो यूएवी दो से तीन महीनों में भारत पहुंचेंगे, जबकि अन्य दो इस साल के अंत तक आ जाएंगे। भारत और इज़राइल के बीच का यह सौदा 200 मिलियन डॉलर का हुआ था। यह  सौदा करने से पहले, भारत तीन साल के लिए हवाई प्रणालियों को Lease पर लेने की योजना बना रहा था।

ऑपरेशन “प्रोजेक्ट चीता” के तहत भारतीय वायु सेना 90 हेरॉन ड्रोन और सेंसर वाली आर्म मिसाइलों का उपयोग करके एक बहुत बड़ा Surveillance Missions करेगी। भारतीय वायु सेना पहले से ही 180 से अधिक इजरायल निर्मित UAVs का उपयोग करती है, जिसमें 108 IAI-made Searchers और 68 Unarmed Heron शामिल है।

Heron MK II की खासियत :

  • हेरॉन एमके II ड्रोन एक Medium Altitude Long Endurance (MALE)  हवाई वाहन (UAV) है और यह हेरॉन यूएवी का एक Updated Model है।
  • रोटैक्स 915 iS इंजन से लैस, हेरॉन एमके II 35,000 फीट की ऊंचाई तक जा सकता है, इसकी अधिकतम गति 140 समुद्री मील है और साथ ही यह लगातार 45 घंटों तक हवा में रह सकता है।
  • रोटैक्स 915 आईएस इंजन से लैस, हेरॉन एमके II 35,000 फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकता है, 140 समुद्री मील की अधिकतम गति और लगातार 45 घंटों तक हवा में रह सकता है। रोटैक्स 915 आईएस इंजन से लैस, हेरॉन एमके II 35,000 फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकता है, 140 समुद्री मील की अधिकतम गति और लगातार 45 घंटों तक हवा में रह सकता है।
  • यह सीमाओं को पार किए बिना दस किलोमीटर दूर से खुफिया जानकारी इकट्ठा कर सकता है और इसके पास बड़े और बेहतर सेंसर ले जाने की क्षमता है।

यह भी पढ़े : आयरन डोम के बाद इजरायल की किट 300 बनी चर्चा का विषय, पहनने के बाद सैनिक बन जाते हैं पत्थर

International Peace Day : महिलाओं ने की Israel और Palestine से युद्ध खत्‍म करने की अपील

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here