Karnataka Hijab Controversy: छात्राओं ने भगवा स्कार्फ पहनकर कॉलेज तक किया मार्च

0
358
Karnataka Hijab Controversy
Karnataka Hijab Controversy

Karnataka Hijab Controversy: कर्नाटक में कुछ मुस्लिम लड़कियों द्वारा हिजाब पहनकर कक्षा में बैठने की इजाजत मांगने को लेकर हुए विवाद (Karnataka Hijab Controversy) के बीच, छात्राओं के एक समूह ने भगवा स्कार्फ पहनकर अपने कॉलेज तक मार्च किया। उडुपी जिले के कुंडापुर के वीडियो में लड़के और लड़कियां कॉलेज की वर्दी पर स्कार्फ पहने हुए और कॉलेज जाते समय “जय श्री राम” के नारे लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Karnataka Hijab Controversy: कांग्रेस और भाजपा ने एक-दूसरे पर हमला बोला

विरोध ने राष्ट्रीय सुर्खियां बटोरीं और राजनीतिक बहस (Karnataka Hijab Controversy) भी शुरू कर दी, कांग्रेस और भाजपा ने इस मुद्दे पर एक-दूसरे पर हमला किया। वीडियो क्लिप में, मुस्लिम छात्राओं को एक अलग कतार में अपनी वर्दी के ऊपर स्कार्फ पहने देखा जा सकता है। कॉलेज के पास पुलिस की गाड़ी भी खड़ी नजर आ रही है।

Hijab

पुलिसकर्मी भगवा पहने प्रदर्शनकारियों के समूहों को खदेड़ रहे थे, जो एक बाजार के पास इकट्ठा हुए थे और नारे लगा रहे थे। इससे पहले कुंडापुर के वीडियो में सरकारी जूनियर कॉलेज की छात्राएं प्रिंसिपल रामकृष्ण जीजे के साथ बहस करते नजर आई थीं जिन्होंने हिजाब पहनी छात्राओं को कॉलेज में प्रवेश करने से रोका। अधिकारियों के अनुसार, कॉलेज के नियम छात्राओं को कक्षा में हिजाब पहनने की अनुमति देते हैं, लेकिन कक्षा में पढ़ाई के दौरान नहीं।

hijab

लेकिन कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा कि बच्चों को स्कूल में “न तो हिजाब पहनना चाहिए और न ही भगवा स्कार्फ”। ज्ञानेंद्र ने संवाददाताओं से कहा, “स्कूल वह जगह है जहां सभी धर्मों के बच्चों को एक साथ सीखना चाहिए और इस भावना को आत्मसात करना चाहिए कि हम अलग नहीं हैं और सभी भारत माता के बच्चे हैं।” उन्होंने कहा, “ऐसे धार्मिक संगठन हैं जो अन्यथा सोचते हैं, मैंने पुलिस से उन पर नजर रखने को कहा है। जो लोग इस देश की एकता में बाधा डालते हैं या कमजोर करते हैं, उनसे निपटा जाना चाहिए।”

Karnataka:

एक महीने पहले उडुपी के पीयू गर्ल्स कॉलेज में विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद बीजेपी शासित कर्नाटक में यह इस तरह का दूसरा टकराव (Karnataka Hijab Controversy) है। वहां की छात्राएं अभी भी हिजाब पहनकर कक्षा में बैठने की अनुमति के लिए संघर्ष कर रही हैं।

विरोध प्रदर्शनों ने राष्ट्रीय सुर्खियां बटोरीं और कई लोगों ने कॉलेज में लड़कियों को प्रवेश नहीं देने के कदम पर सवाल उठाया। इस मुद्दे पर अपने रुख को लेकर राजनेताओं ने एक-दूसरे पर हमला भी किया है।

rahul gandhi 1

सरस्वती पूजा के अवसर पर, राहुल गांधी ने कॉलेज के अधिकारियों द्वारा कक्षा में हिजाब पहनने की अनुमति नहीं देने के फैसले का हवाला देते हुए ट्वीट किया, “हम भारत की बेटियों का भविष्य खराब कर रहे हैं”।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, “छात्राओं का हिजाब उनकी शिक्षा में आड़े आता है तो हम भारत की बेटियों का भविष्य खराब कर रहे हैं। मां सरस्वती सभी को ज्ञान देती हैं। वह भेद नहीं करती हैं।”

BJP
BJP

कर्नाटक बीजेपी ने राहुल गांधी के ट्वीट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस नेता को “शिक्षा का सांप्रदायिककरण” करने के लिए लताड़ा। कर्नाटक बीजेपी ने ट्वीट किया, “शिक्षा का सांप्रदायिकरण करके राहुल गांधी ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वह भारत के भविष्य के लिए खतरनाक हैं। अगर शिक्षित होने के लिए हिजाब बहुत जरूरी है, तो राहुल गांधी कांग्रेस शासित राज्यों में इसे अनिवार्य क्यों नहीं करते? “

संबंधित खबरें…

Karnataka Hijab Controversy: Rahul Gandhi बोले, “मां सरस्वती सभी को ज्ञान देती हैं, वह भेद नहीं करती हैं”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here