देश में लोकसभा की 4 और विधानसभा की 10 सीटों पर हुए उपचुनाव के  फाइनल नतीजे आ चुके हैं। आज सुबह 8 बजे से मतगणना शुरु हुई । इन सभी सीटों पर सोमवार को मतदान किया गया था। लोकसभा के चार सीटों में यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की भंडारा – गोंदिया, पालघर और नगालैंड की  सीट शामिल है। 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के नतीजों में यूपी, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के उप चुनावों में बीजेपी और उसके घटक दलों को हार का सामना करना पड़ा है। इन चुनावों में जीत से उत्साहित विपक्ष ने बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकारों पर हमला बोल दिया है।

उत्तर प्रदेश के नूरपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी उम्मीदवार नईमुल हसन ने 6, 211 वोटों से जीत दर्ज की है।  कैराना लोकसभा सीट पर भी बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। कैराना लोकसभा सीट पर आरएलडी प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने बीजेपी की मृगांका सिंह को हराया।  कैराना लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा था। इसका सबसे बड़ा कारण है कि बीजेपी को मात देने के लिए सभी विपक्ष दल के साथ खड़े थे। इसे 2019 के लोकसभा के चुनावों के लिटमस टेस्ट के रुप में माना जा रहा था।  ये भी माना जा रहा है कि विपक्ष के महागठबंधन की आज उत्तर प्रदेश में सत्ता की परीक्षा है।

जीत के बाद आरएलडी के नेता चौधरी अजीत सिंह के पुत्र जयंत चौधरी ने प्रेस वार्ता में सभी दलों का शुक्रिया कहा। जयंत ने कहा, ‘हम उन सभी दलों का शुक्रिया अदा करना चाहेंगे, जिन्होंने हमारा समर्थन किया। अखिलेश जी, मायावती जी, राहुल जी, सोनिया जी, सीपीएम, आप और अन्य का शुक्रिया। जिन्ना हारा, गन्ना जीता’। उधर समाजवादी पार्टी के मुखिया और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने उपचुनावों में संयुक्त विपक्ष को मिली जीत को सामाजिक न्याय की जीत और देश बांटने वालों की बार बताया है।

अन्य नतीजों में महाराष्ट्र में पालघर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र गावित जीत गए हैं। शिवसेना ने बीजेपी पर चुनाव आयोग और ईवीएम के दुरुपयोग से जीत का आरोप लगाया है।  झारखंड की सिल्ली और गोमिया विधानसभा सीट पर जेएमएम ने जीत दर्ज की । बिहार के जोकीहाट विधानसभा सीट पर राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी शाहनवाज ने 41, 224 वोटों से जीत दर्ज की। कर्नाटक की राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी मुनीरत्ना ने 41162 वोटों से जीत हासिल की। मेघालय में अंपाती विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मियानी डी शिरा ने जीत हासिल की।उत्तराखंड में थराली विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुआ था। यह सीट बीजेपी विधायक मगनलाल शाह के निधन के कारण खाली हुई थी। बीजेपी इस सीट को बचाए रखने में कामयाब रही है। पश्चिम बंगाल में महेशताला विधानसभा सीट से तृणमूल के दुलाल दास ने जीत दर्ज की है। इस चुनाव में बीजेपी दूसरे स्थान पर रही है। तृणमूल ने बीजेपी को 60 हजार से अधिक वोटों के अंतर से हराया है, लेकिन सूबे में खुद को मजबूत करने में जुटी बीजेपी लेफ्ट और कांग्रेस को धकेल दूसरे नंबर पर काबिज होते दिख रही है। इस सीट पर भी ऐसे ही संकेत मिले हैं।

इन उपचुनावों को 2019 लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और महागठंबधन के लिए अग्निपरीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है। कहा जा रहा है कि इन उपचुनावों के परिणाम भविष्य के नतीजे तय करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here