देश में इंजीनियरिंग क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित एग्जाम JEE MAIN 2018 का परिणाम घोषित हो गया। ऐसे में मेधावी छात्रों ने अपना पहला चरण पास कर लिया। बोर्ड ने पहले पेपर के नतीजे घोषित करते हुए 11,35,084 उम्मीदवारों का इंतजार खत्म कर दिया है, जिसमें 2,31,024 उम्मीदवार पास हुए हैं। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार जेईई एडवांस परीक्षा में भाग लेंगे, जिसके लिए 2 मई से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स में आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के रहने वाले सूरज कृष्ण भोगी ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। वहीं JEE Main 2018 एग्जाम में आंध्र प्रदेश के ही के. वी. आर हेमंत कुमार चोदिपिल्लई और राजस्थान के पार्थ लतुरिया दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

परिणाम आने के बाद कोचिंग संस्थानों ने अपना-अपना प्रचार शुरु कर दिया है। हालांकि आनंद सुपर-30  के आनंद कुमार ने बताया कि हमेशा की तरह इस बार भी सभी 30 बच्चे एडवांस के लिए क्वालिफाई कर गए। अभ्यानंद सुपर-30 के अभ्यानंद ने अपने यहां पढ़नेवाले 29 बच्चों में 26 के जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करने का दावा किया। मुफ्त में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाले एक अन्य रहमानी-30 में भी सोमवार शाम को उल्लास का माहौल रहा। यहां तैयारी कर रहे 23 में 23 विद्यार्थी एडवांस के लिए क्वालिफाई कर गए हैं।

18 साल के पार्थ सतीश लटुरिया ने ऑल इंडिया तीसरी रैंक पाई है। पार्थ के 360 में से 350 अंक आए हैंस वहीं मैथ्स और फिजिक्स में पूरे में से पूरे अंक मिले हैं। अपनी सफलता का मूल मंत्र बताते हुए पार्थ कहते हैं कि रोजाना के काम की रिवीजन करना, हर समस्या को सोल्व करना, नोट्स बनाना, रोजाना फैकल्टी और टीचर्स के साथ पढ़ाई पर बात करना मेरे रुटिन में शामिल है। इसके अलावा मेरे माता-पिता का मेरी सफलता में बहुत बड़ा हाथ है।  वहीं सूरज के पिता ने बताया कि सूरज रोजाना 6 से 11 घंटे तक पढ़ाई करते हैं। इस परीक्षा में चौथे नंबर पर हरियाणा के प्रणव गोयल और पांचवे नंबर पर तेलंगाना के गट्टू मैत्रया हैं। वहीं दिल्ली में सिमनप्रीत सलूजा ने टॉप किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here