Jammu-Kashmir में जल्द होंगे विधानसभा चुनाव, परिसीमन आयोग की बैठक के बाद लगने लगे कयास

0
246
jammu kashmir
jammu kashmir परिसीमन आयोग की बैठक

सोमवार को दिल्ली के अशोका होटल में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) परिसीमन आयोग की बैठक हुई। इस बैठक के बाद कयास लगाए जाने लगे हैं कि जम्मू कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव होंगे। विदित हो कि केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने के बाद से जम्मू-कश्मीर में अभी तक विधानसभा चुनाव नहीं हुए हैं।

Jammu-Kashmir विधानसभा में सीटों के लिए नया प्रस्ताव

मिली जानकारी के मुताबिक परिसीमन आयोग ने जम्मू क्षेत्र में 6 सीटें और घाटी में एक सीट बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है। इससे जम्मू में 43 और कश्मीर में 47 सीटें हो जाएंगी। इसमें ST के लिए 9 और SC के लिए 7 सीटें आरक्षित रखी जाएंगी।

Jammu-Kashmir
JAMMU-AND-KASHMIR

इस तरह से जम्मू-कश्मीर विधानसभा की मौजूदा 83 सीटों को बढ़ाकर 90 करने का प्रस्ताव है। आयोग ने इस पर 31 दिसंबर 2021 तक सुझाव मांगे हैं। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में पहली बार अनुसूचित जाति (SC) को चुनावी आरक्षण दिया जाएगा।

मालूम हो कि दिल्ली के अशोका होटल में आज हुई बैठक में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, केंद्र सरकार के मंत्री जितेंद्र सिंह समेत तमाम लोग शामिल हुए। फारूक अबदुल्ला के साथ उनकी पार्टी के सांसद हसनैन मसूदी ने भी बैठक में हिस्सा लिया। सभी ने आयोग की अध्यक्ष रंजना प्रकाश देसाई, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव आयुक्त केके शर्मा के साथ बैठक में हिस्सा लिया।

संबंधित खबरें…

Jammu and Kashmir Terror Attack: श्रीनगर में आतंंकी हमले में 14 जवान घायल, 2 की हुई शहादत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here