Indian Railway की ‘भारत दर्शन’ट्रेन की हुई आज से शुरूआत, जानें क्या है यात्रियों के लिए सुविधा

0
409
IRCTC

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने देश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आज शुक्रवार से मध्य प्रदेश से एक और भारत दर्शन पर्यटक ट्रेन शुरू की है। इससे पहले आईआरसीटीसी ने देखो अपना देश’ उद्देश्य के तहत पांच पूर्वोत्तर राज्यों के बारे में बताने के लिए इसी तरह की ‘पर्यटक ट्रेन’ शुरू की थी।

मध्य प्रदेश से शुरू की जा रही भारत दर्शन ट्रेन रीवा स्टेशन से शुरू होगी और आगरा, मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर और यहां तक ​​कि वैष्णो देवी मंदिर (कटरा) रेलवे स्टेशनों की यात्रा करती हुई गुजरेगी और इन स्‍थानों को जानने का मौका देगी।

कीमत क्या है?

IRCTC ने स्लीपर क्लास के लिए प्रति व्यक्ति 8,505 रुपये और 3AC के लिए 10,395 रुपये प्रति व्यक्ति टूर की कीमत तय की है।

Tour Cost में क्या शामिल हैं?

पैकेज के तहत यात्रियों को होटलों या धर्मशालाओं में ठहरने के साथ-साथ टूरिस्ट बसों में नाश्ता, दोपहर और रात का खाना उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें 4 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी शामिल है।

कोविड दिशानिर्देश

भारत दर्शन यात्रा करने के लिए प्रत्येक यात्री के लिए यह अनिवार्य होगा कि उसने COVID-19 वैक्सीन की दोनों खुराकें ली हों और उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो।

भारत दर्शन (Bharat Darshan) भारतीय रेलवे और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय की एक संयुक्त परियोजना है, जो समय-समय पर दुनिया का सबसे सस्ता और सबसे आरामदायक टूर पैकेज आयोजित करता है। इसका उद्देश्य देश के विभिन्न हिस्सों की संस्कृति को उन लोगों से परिचित कराना है जो किसी भी कारण से पर्यटन से वंचित हैं।

सराहनीय काम के लिए कर्मचारी को बोनस

बुधवार को कैबिनेट ने फैसला किया था कि रेलवे कर्मचारी को 78 दिनों का बोनस दिया जायेगा। 11 लाख 56 हज़ार कर्मचारी को इसका लाभ मिलेगा। बोनस की कुल धनराशि 1985 करोड़ रुपये हैं। अधिकतम राशि जो एक कर्मचारी को मिलेगी वो 17,951 रुपये है। यह धनराशि सराहनीय काम के लिए दी जा रही है।

यह भी पढ़ें :  8 अक्‍टूबर की सभी बड़ी खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here