ट्विटर को भारत में टक्कर देने उतरी भारतीय माइक्रो ब्लॉगिंग साइट कू ने न्यूयॉर्क स्थित निवेश फर्म टाइगर ग्लोबल के नेतृत्व में सीरीज बी फंडिंग के तहत 30 मिलियन जुटाएं हैं। इस फंडिंग में एक्सेल पार्टनर्स, कलारी कैपिटल, ब्लूम वेंचर्स, IIFL, Mirae Assets और ड्रीम इनक्यूबेटर ने हिस्सा लिया है। कंपनी का कहना है कि, फंड के बाद हमारा मनोबल दोगुना हो गया है।

इस मुद्दे पर कू एप की को फाउंडर अप्रामेया राधाकृष्णन ने बताया कि, हमारे पास रणनीति है। आने वाले समय में कू दिग्गज सोशल मीडिया कंपनियों को टक्कर देने के लिए तैयार हो जाएगा। इस सपने को साकार करने के लिए टाइगर ग्लोबल सही भागीदार है। बता दे कि, कू साल 2020 में लॉन्च किया गया था लेकिन ये चर्चा में तब आया जब केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच खूब बात विवाद बढ़ गया था। उस समय ट्विटर के खिलाफ ट्विटर पर अभियान चलाया जा रहा था।

Koo ऐप को अब 6 मिलियन से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। इस ऐप को गूगल प्ले-स्टोर पर 4.5 अंक की रेटिंग मिली है। कू एप को भारत की कई बड़ी हस्तियां इस्तेमाल करती हैं। इसमे बॉलीवुड अभिनेता बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर, कंगना रनौत, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल और स्मृति ईरानी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ, जेडीएस सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा, एनसीपी की सुप्रिया सुले और चंद्रशेखर आजाद कर रहे हैं।

इसके अलावा इन नामों में भीम आर्मी के, जदयू से उपेंद्र कुशवाहा, आप से राजेंद्र पाल गौतम, साइना नेहवाल, भाईचुंग भूटिया, जवागल श्रीनाथ, मैरी कॉम, दीपक हुड्डा सहित कई अन्य खेल हस्तियों के नाम शामिल हैं।

कू के लोगो में पहले एक पीली चिड़िया ही दिखाई देती थी लेकिन अब इसे में कुछ बदलाव किया है। एप को खोलते ही चिड़िया के साथ तिरंगा भी दिखाई देगा। एप की को फाउंडर अप्रामेया राधाकृष्णन का कहना है कि, एक नई पहचान के साथ हम दुनिया भर में अपनी पहचान बनाने के लिए तैयार हैं।

बताते चले कि, कू एप एक बार ट्विटर पर छाया हुआ है। दरअसल केंद्र सरकार ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों को 25 फरवरी को नया गाइडलाइंस लागू करने के लिए कहा था। इन्हें तीन माह तक का समय दिया था, वो समय सीमा 25 मई को खत्म हो गई है। सोशल मीडिया पर खबरें  फैलाई जा रही है कि, भारत सरकार ट्विटर को बैन करने वाली है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कू को प्यार करने वाले यूजर एक बार फिर ट्विटर की जगह कू इस्तेमाल करने की नसीहत दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here