एक बार फिर भारत के रक्षा क्षेत्र को बड़ी कामयाबी मिलने का अनुमान है। दरअसल, अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत को रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम मिल सकता है। ऐसे में भारत पाकिस्तान और चीन को मुंहतोड़ जवाब देने में और भी ज्यादा सक्षम हो जाएगा। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के रूस दौरे पर भारत 39 हजार करोड़ की S-400 एंटी मिसाइल डिफेंस सिस्टम की डील फाइनल कर सकती हैं। अगर ऐसा होता है तो भारत को ना सिर्फ जमीन बल्कि आसमान में भी अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने की ताकत मिल जाएगी।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण अगले कुछ हफ्तों में मॉस्को दौरे पर जा सकती हैं और ऐसे में भारत इस कोशिश में है कि इस डील को मंजूरी मिल जाए। गौरतलब है कि रूस से इस सौदे पर पिछले डेढ़ साल से बातचीत चल रही थी और कीमतों पर सहमति नहीं बन पाने से यह डील रुकी हुई थी। एस-400 की ताकत की बात करें तो इसमें लगा डिफेंस सिस्टम देश के दुश्मनों के जासूसी विमानों, मिसाइलों और ड्रोनों की पहचान कर उन्हें 400 किलोमीटर के दायरे में मार गिराने में सक्षम है। इसके अलावा ये सिस्टम एक साथ अपने 26 लक्ष्यों को भी भेद सकता है।

बता दें कि चीन की भारत से जुड़ी करीब 4 हजार किमी लंबी सीमा पर अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने के प्रयासों को देखते हुए यह रक्षा सौदा काफी अहम है। वहीं खबरों के मुताबिक, चीन ने इस प्रणाली के लिए रूस से 2014 में एक खरीद समझौता किया था और उसे इसकी आपूर्ति शुरू भी हो गई है। हालांकि यह पता नहीं चल सका है कि वह कितने मिसाइल खरीद रहा है। इसके साथ ही  बॉर्डर पर पाकिस्तान की ओर से लगातार गोलीबारी का जवाब देने के लिए भी इस डील को काफी अहम माना जा रहा है।

[embedyt] http://www.youtube.com/watch?v=Tt1nc07sOZc[/embedyt]

Html code here! Replace this with any non empty text and that's it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here