भले ही जमीनी स्तर पर महंगाई बढ़ रही हो लेकिन भारत की जीडीपी लगातार बढ़ती हुई नजर आ रही है। हाल ये है कि एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। एचएसबीसी होल्डिंग्स की रिपोर्ट में यह अनुमान जारी किया गया। एचएसबीसी होल्डिंग्स के मुताबिक 2030 तक भारत की जीडीपी 5.9 लाख करोड़ डॉलर हो जाएगी। पिछले साल भारत फ्रांस को पीछे छोड़ दुनिया की छठी बड़ी इकोनॉमी वाला देश बन गया। एचएसबीसी की लॉन्ग टर्म रैंकिंग में भारत को सबसे ज्यादा आश्चर्यजनक रूप से ऊपर उठने वाले देशों में शुमार किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल जर्मनी और जापान अर्थव्यवस्था के मामले में सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली अर्थव्यवस्थाएं हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि अगले 12 साल में चीन की अर्थव्यवस्था अमेरिका से ज्यादा हो जाएगी और यह नंबर-1 बन जाएगा। साल 2030 तक चीन की जीडीपी 26 लाख करोड़ डॉलर और अमेरिका की 25.2 लाख करोड़ डॉलर होने का अनुमान है। भारत की डीजीपी ग्रोथ दुनिया में सबसे तेज है। अप्रैल-जून तिमाही में यह 8.2% रही। इस दौरान चीन की ग्रोथ 5.7% और अमेरिका की 4.2% रही। खास बात यह है कि बुजुर्ग आबादी के बहुतायत से कई देशों की अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान घट रहा है, तब भारत को आधी से ज्यादा युवा आबादी का फायदा मिलेगा।

अर्थव्यवस्था का सुधरा हुआ प्रदर्शन नरेंद्र मोदी सरकार के लिए अच्छे संकेत देता है। खासकर जब भूतपूर्व मनमोहन सिंह सरकार के साथ उनकी तुलना होती है। कुछ पुराने डेटा हाल ही में जारी किए गए थे, जिनमें दावा किया गया था कि यूपीए के शासन में जीडीपी ग्रोथ 10 फीसदी से ऊपर पहुंच गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here