World Travel and Tourism Council (WTTC)  ने भारत को 2028 में दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी टूरिज्म इकॉनमी होने की बात कही है। WTTC  ने  देश की कुल GDP और टूरिज्म से होने वाली आय के आंकड़ों के विश्लेषण के आधार पर एक रिपोर्ट जारी की है। इसके साथ ही WTTC ने रोजगार को लेकर भी बड़े खुलासे किए हैं।

2018 तक बढ़ेंगे एक करोड़ नए रोजगार

WTTC की गुरुवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत 2028 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन सकता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2028 तक देश में लगभग 1 करोड़ नई नौकरियों के अवसर में पैदा होंगे। 2018 में टूरिजम में रोजगार के अवसरों का आंकड़ा 4.2 करोड़ है, जबकि 2028 में यह बढ़कर 5.2 करोड़ हो जाएगा। रिपोर्ट में भारत को दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी टूरिजम इकॉनमी करार दिया है और कहा कि टूरिजम इंफ्रास्ट्रक्टर में सुधार करने पर संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

टूरिजम सेक्टर के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर आवश्यक

World Travel and Tourism Council  की प्रेजिडेंट और चीफ एग्जिक्यूटिव ग्लोरिया गुएवारा ने कहा, ‘भारत में ट्रैवल और टूरिजम सेक्टर के लिए जिस पर सबसे ज्यादा फोकस किए जाने की जरूरत है, वह है इन्फ्रास्ट्रक्चर। वैश्विक परिप्रेक्ष्य में टूरिजम एक प्रतिस्पर्धी कारोबार है। भारत के पूर्वी और पश्चिमी पड़ोसी देशों की बात करें तो उन्होंने एयरपोर्ट्स, बंदरगाहों और हाईस्पीड रेल और रोड नेटवर्क के जरिए वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है।’

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम

इसके साथ ही वर्ल्ड ट्रैवल ऐंड टूरिजम काउंसिल ने केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम का भी स्वागत किया है। इस स्कीम के तहत देश में 350 हवाई अड्डे और हवाई पट्टों को विकसित करने पर काम चल रहा है। मुंबई में नए क्रूज पोर्ट को तैयार करने के सरकार के फैसले को भी गुएवारा ने देश को ग्लोबल क्रूज डेस्टिनेशन बनाने की दिशा में अहम कदम करार दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here