India Australia Trade Agreement: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार समझौते पर हुआ हस्ताक्षर, PM Modi ने बताया- वाटरशेड मोमेंट

सरकारी सूत्रों ने बताया कि अंतरिम व्यापार सौदे में सामान और सेवाएं शामिल हैं जो कपड़ा, चमड़ा, फर्नीचर, आभूषण और मशीनरी सहित 6,000 से अधिक व्यापक क्षेत्रों के भारतीय निर्यातकों को ऑस्ट्रेलियाई बाजार में शुल्क मुक्त पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी।

0
313
India Australia Trade Agreement
India Australia Trade Agreement

India Australia Trade Agreement: भारत और ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक अंतरिम व्यापार समझौता किया है। भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष डैन तेहान की उपस्थिति में एक वर्चुअल समारोह में इन समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

PM Modi- समझौते पर सहमति दोनों देशों के विश्वास को दर्शाती है

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते पर वर्चुअल हस्ताक्षर समारोह में पीएम मोदी ने कहा कि इतने कम समय में इस तरह के एक महत्वपूर्ण समझौते पर सहमति दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास को दर्शाती है। यह वास्तव में हमारे द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक-दूसरे की जरूरतों को पूरा करने की काफी संभावनाएं हैं।

download 2022 04 02T113233.760
India Australia Trade Agreement

भारत में ऑस्ट्रेलियाई सरकार का सबसे बड़ा निवेश: Scott Morrison

इस बीच, ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि दोनों देशों ने एक व्यापक, रणनीतिक साझेदारी की घोषणा के बाद से हमारे सहयोग की गति और पैमाना उल्लेखनीय रहा है। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार ने कुछ 282 मिलियन अमरीकी डालर की नई पहल की घोषणा की है,जो हमारे विस्तारित सहयोग को बढ़ावा देगा।

इससे पहले समारोह में बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया प्राकृतिक साझेदार हैं, जो लोकतंत्र, कानून के शासन और पारदर्शिता के साझा मूल्यों से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि 2 भाइयों की तरह, 2 राष्ट्रों ने महामारी के दौरान एक-दूसरे का समर्थन किया है।

download 2022 04 02T113104.104
India Australia Trade Agreement

India Australia Trade Agreement: भारत-ऑस्ट्रेलिया अंतरिम व्यापार सौदा

सरकारी सूत्रों ने बताया कि अंतरिम व्यापार सौदे में सामान और सेवाएं शामिल हैं जो कपड़ा, चमड़ा, फर्नीचर, आभूषण और मशीनरी सहित 6,000 से अधिक व्यापक क्षेत्रों के भारतीय निर्यातकों को ऑस्ट्रेलियाई बाजार में शुल्क मुक्त पहुंच प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी। वहीं वाणिज्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार,यह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले से ही घनिष्ठ और रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करेगा।

मंत्रालय ने कहा कि यह वस्तुओं और सेवाओं में द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाएगा, रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा, जीवन स्तर बढ़ाएगा और दोनों देशों के लोगों के सामान्य कल्याण में सुधार करेगा।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here