निष्पक्ष पत्रकारिता का दावा करने वाला साल 1922 से चला आ रहा बीबीसी, को भारत में बैन करने की मांग उठ रही है। ट्विटर पर लोग बीबीसी के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। चैनल को भारत में बैन करने की मांग कर रहे हैं। #BycottBBC और #BanBBC ट्विटर पर टॉप ट्रेंड कर रहा है। अब तक #BycottBBC के लिए 55.5 हजार लोग ट्वीट कर चुके हैं वहीं #BanBBC के लिए 15.7 हजार लोगों ने ट्वीट किया है। वजह है एक भद्दी गाली जिसे बीबीसी के एशियाई नेटवर्क के ‘बिग डिबेट’ रेडियो शो में दिया गया है। ये गाली किसी आम व्यक्ति को नहीं दी गई है बल्कि भारत के सर्वोच्च पद पर बैठे देश के प्रधानमंत्री की मां  हीराबेन मोदी को दी गई है।

चैनल ने ब्रिटेन में रह रहे सिखों और भारत के लोगों के प्रति नस्‍ली भेदभाव पर आयोजित डिबेट में एक व्यक्ति ने हीराबेन के लिए अपशब्द का इस्तेमाल किया। अपशब्द को कहने के लिए पंजाबी भाषा का इस्तेमाल किया गया है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि, प्रधानमंत्री को गाली देने वाला व्यक्ति भारतीय ही है। ऑडियो के सामने आते ही लोगों का गुस्सा फूट पड़ा लोग चैनल को बैन करने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि, ब्रिटेन में रह रहे सिखों और भारत के लोगों के प्रति नस्‍ली भेदभाव पर आयोजित डिबेट में अचानक भारत में चल रहा किसान आंदोलन का मुद्दा घूमने लगा इसी दौरान व्यक्ति ने पीएम मोदी को गाली दे डाली।

आडियो सामने आते ही लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं। इस पर बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने ट्वीट किया है। मिश्रा ने #BycottBBC लिखते हुए कहा है कि, “BBC में जो गंदी और भद्दी गालियां बोली गयी वो भारत के कानून और संविधान के मुताबिक अपराध है”

वहीं एक और ट्विटर यूजर अपना गुस्सा जाहिर करते हुए लिखते हैं, “अभिव्यक्ति की आजादी का बिल्कुल भी ये मतलब नही है की आप किसी की भी माँ का अपमान करे।”

गौरतलब है कि, भारत में किसानों का मुद्दा व्यापक ढंग से चल रहा है। धीरे-धीरे किसानों में गुस्सा बढ़ते जा रहा है। इसकी गूंज अब गालियों के रूप में अन्तर्राष्ट्रीय अस्तर पर सुनाई दे रही है। किसान आंदोलन में भारी संख्या में पंजाब और हरियाणा के किसान शामिल हैं। इसी दौरान एक व्यक्ति बीबीसी के डिबेट शो में पीएम मोदी की मां के लिए गलत शब्द का प्रयोग किया है। इस गाली की ऑडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है। जिसे सुनना बेहद ही शर्मनाक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here