उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर एक बड़ा हादसा टल गया। यह हादसा उस वक्त होने वाला था जब सऊदी एयरलाइंस का विमान एसवी 895 टेक ऑफ करने जा रहा था। लेकिन अचानक तकनीकी खराबी के कारण पायलट को इमरजेंसी ब्रेक लगाना पड़ा। इस विमान में 298 यात्री सवार थे, जो पॉयलट की सूझ-बूझ के कारण सुरक्षित हैं।

बताया जा रहा है कि टेक-ऑफ के दौरान विमान का अगला पहिया ही निकल गया। इसके बाद विमान के पॉयलट ने सूझ-बूझ से काम लेते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को रोका। इसके बाद 11 बजे रात तक एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन ठप रहा। रात करीब 11 बजे के बाद ही विमान को रनवे से हटाया जा सका।

एयरपोर्ट के ओएसडी ओएसडी संजय नारायण के मुताबिक चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से बुद्धवार शाम 5:30 बजे सऊदी एयरलाइंस का विमान लखनऊ से रियाद के लिए उड़ान भरने वाला था, तभी विमान में अचानक से तकनीकी खराबी आ गई। इसके बाद विमान को रन-वे से हटाने में 2 घंटे लग गए। फिर यात्रियों को विमान से उतारा गया। विमान को टोचन कर टैक्सी एरिया में ले जाया गया।

इस दौरान लखनऊ आ रहे दिल्ली, पटना और मुंबई के छह विमानों को दिल्ली के लिए डायवर्ट कर दिया गया। वहीं लखनऊ से मुंबई और दिल्ली जाने वाले आठ विमानें लेट हो गई। इसके कारण हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वे देर रात तक लखनऊ एयरपोर्ट पर फंसे रहे।

हालांकि प्रशासन ने दावा किया कि यात्रियों को शेड्यूल होल्डिंग एरिया और वेटिंग एरिया में रोका गया जबकि सऊदी के यात्रियों को निजी होटल में रोका गया। रन-वे क्लीयर होने के बाद विमानों का संचालन फिर से शुरू किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here