दुनिया का नंबर वन बेबी केयर प्रोडक्ट जॉनसन एंड जॉनसन अपने हानिकारक प्रोडक्ट को लेकर सुर्खियों में बना रहता है। कंपनी एक बार फिर कोर्ट का चक्कर लगा रही है। वहीं कंपनी को कोर्ट ने 14,500 करोड़ का मुआवजा देने के लिए कहा है।

दरअसल अमेरिका में 22 महिलाओं ने कंपनी पर केस किया है। महिलाओं के अनुसार जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर इस्तेमाल करने के बाद वे कैंसर का शिकार हुई हैं। कुछ महिलाओं की मृत्यु भी हो गई है।

कंपनी ने कोर्ट से कहा कि यह रकम बहुत ज्यादा है। इसे कम करने की गुहार भी लगाई थी लेकिन अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालतों के आदेश पर फिर सुनवाई करने से मंगलवार को इनकार कर दिया। इस मुद्दे पर कंपनी का कहना था कि मिसौरी की निचली अदालत में सुनवाई के दौरान उसे अपना पक्ष ठीक से रखने का मौका नहीं मिला।

जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर इस्तेमाल करने वाली महिलाओं ने बच्चों के लिए इसे घातक माना है। महिलाओं का कहना है कि, अगर यह पॉवडर हमे इतना नुकसान पहुंचा रहा है तो बच्चों के लिए कितना खतरनाक होगा। जॉनसन एंड जॉनसन पाउडर को सेफ बताता रहा। लेकिन, बाद में अमेरिका और कनाडा में घटी मांग व बाजार में व्याप्त बुरी धारणा को वजह बताकर पाउडर की बिक्री बंद भी कर दी थी।

जॉनसन एंड जॉनसन पूरे अमेरिका में इसी तरह मुकदमों का सामना कर रहा है। कंपनी के प्रोडक्ट के कारण गर्भाशय का कैंसर होने का दावा करने वाली महिलाओं द्वारा 9000 से ज्यादा मुकदमे दर्ज कराए गए हैं।

ऐसे ही एक मामले में पिछले साल वर्जिनिया में कंपनी को लगभग 73 करोड़ रुपये (एक करोड़ डॉलर) का हर्जाना देना पड़ा था। इससे पहले 2016 में भी कंपनियों कैंसर के मरीज को इसी तरह की समस्या होने के चलते 375 करोड़ रुपये (5.5 करोड़ डॉलर) का हर्जाना भरना पड़ा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here