अगर आपके पास कटे-फटे नोट है।  तो परेशान ना हो। क्योंकि आप इस नोट से सरकारी बकाए का भुगतान कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक ने नोट बदलने के लिए गाइड लाइन जारी की है।  इन नोटों के जरिये सरकारी बकाए का भुगतान भी किया जा सकेगा। गाइड लाइन में रिजर्व बैंक ने साफ कहा है कि ऐसे नोट जो पानी, पसीना या कोई अन्य चीज लगने से बुरी तरह गंदे हो गए हो या जिनके दो टुकड़े हो गए हों लेकिन उनमें कोई जरूरी फीचर गायब न हुआ हो तो उनसे सरकारी बकाया हाउस टैक्स, सीवर टैक्स, वाटर टैक्स, बिजली बिल आदि का भुगतान किया जा सकता है। साथ ही बैंक काउंटर पर उन्हें जमा किया जा सकेगा। हालांकि, बैंक इन नोटों को दोबारा जनता को जारी नहीं करेंगे

इसके अलावा ऐसे नोट जिनका एक हिस्सा कट-फट कर गायब हो गया है या जो दो से अधिक टुकड़ों को जोड़कर बनाया गया है, ये नोट किसी भी बैंक शाखा में दिए जा सकते हैं। ये नोट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियम 2009 के तहत बदले जाएंगे। .  रिजर्व बैंक ने दो जुलाई को जारी गाइड लाइन में साफ कहा है कि नारे या राजनीतिक प्रकृति के संदेश लिखे नोट की कानूनी वैधता समाप्त हो जाती है। इस तरह के नोट को बदलने का दावा नहीं किया जा सकता।

किसी भी नोट को जानबूझकर या गुस्से में नष्ट नहीं किया जा सकता। इसलिए जिन नोटों को जानबूझकर फाड़ा या काटा गया है, उन्हें बदलने का दावा नहीं माना जाएगा।  अगर कोई व्यक्ति बड़ी संख्या में इस तरह के कटे-फटे नोट बदलने के लिए देता है तो उसकी सूचना पुलिस को दी जाए ताकि इस मामले में कार्रवाई की जा सके।

—ब्यूरो रिपोर्ट, एपीएन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here