अगर 2019 लोकसभा चुनाव में एनडीए अपनी सरकार बनाने में सफल होती है तो स्टॉक मार्केट में अच्छा उछाल देखने को मिल सकता है। 2019 में NDA की सरकार बनने पर सेंसेक्स नए उच्चतम स्तर 47000 को छू सकता है और NSE का बेंचमार्क इंडेक्स निफ्टी 14000 के स्तर पर पहुंच सकता है। ऐसे में घरेलू निवेशकों निवेशकों को भी पैसा कमाने का बड़ा मौका मिलेगा। कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सत्ता में दोबारा आएगी, लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले उसकी सीटें कम होंगी। बाजार को यह मंजूर है और शेयर बाजार निश्चित तौर पर इन नतीजों का स्वागत करेगा। साल 2019 के अंत तक सेंसेक्स 45000 के स्तर को छू सकता है। निफ्टी भी 14000 के स्तर को पार कर सकता है।

बता दें कि भारती शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों के साथ-साथ घरेलू निवेशक भी पैसा लगते है। इसके अलावा म्युचूअल फंड, इंश्योरेंस कंपनियां, ईपीएफओ भी शेयर बाजार में पैसा लगाते है। ऐसे में एक्सपर्ट्स की मानें तो शेयर बाजार में तेजी आते ही इन सभी को बड़ा मुनाफा मिलेगा। वहीं रिपोर्ट में बताया गया कि अगर NDA हारती है तो बाजार अस्थिर हो जाएगा। जिससे सेंसेक्स 30000 के नीचे और निफ्टी 9000 के आसपास तक फिसल सकता है।

एक्सपर्ट्स का दावा है कि भारतीय बाजार पूरी तरह से वैश्विक और घरेलू संकेतों पर कारोबार करते हैं। अब दलाल स्ट्रीट की नजरें सबसे बड़े ट्रिगर पर है। कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। अगले साल देश के लोकसभा चुनाव होने हैं। कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग की रिपोर्ट के मुताबिक, घरेलू शेयर बाजार के लिए इससे बड़ा ट्रिगर फिलहाल कोई नहीं है। राज्यों के चुनाव नतीजों से आगे का नजरिया तय होगा। लेकिन, बाजार की निगाहें आम चुनाव पर हैं। यह बहुत जल्दबाजी है लेकिन, ओपनियन पोल के मुताबिक, NDA दोबारा सत्ता में आ सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पीएम मोदी की सत्ता में वापसी का असर आर्थिक विकास और बाजारों पर भी दिखेगा। उम्मीद है कि पीएम मोदी का दोबारा प्रधानमंत्री बनना बाजार के लिए सकारात्मक है।पिछले कई महीनों में कई विशेषज्ञों और शोध एजेंसियों ने ऐसी ही भविष्यवाणी की है। अगर 2019 के नतीजे विपरित रहते हैं तो इसका असर भी विपरित ही होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here