उत्तर प्रदेश में ओम प्रकाश सिंह के बाद महानिदेश का पद संभालने वाले हितेश चंद्र अवस्थी जल्द ही देश की शीर्ष जांच एजेंसी केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) के निदेशक बन सकते हैं। सीबीआई निदेशक की रेस में अवस्थी का नाम तीसरे स्थान पर है। इस सूची में तीन अफसरों का नाम शामिल किया है। इनमें हितेश चंद्र अवस्थी, सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक केआर चंद्रा और ग्रह मंत्रालय में विशेष सचिव वीएसके कौमुदी हैं। तीन नामों में किसी एक के नाम पर मुहर लगेग।

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही पैनल में शामिल लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने निदेशक के पद चयन के लिए गहन मंत्रणा की। सैकड़ों नाम के बीच में से अंतिम में इन्हीं तीन नामों को फाइनल किया गया है। बता दें कि,  सीबीआइ में अलग-अलग पदों पर 14 वर्ष की सेवा देने वाले अवस्थी का नाम तीन लोगों की सूची में है। इसी में से एक की निदेशक के पद पर तैनाती होगी। सीबीआई के निदेशक का पद फरवरी से ही खाली है।

उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था संभाल रहे हितेश चंद्र अवस्थी का कार्यकाल 30 जून, 2021 को पूरा हो रहा है। इससे पूर्व उन्हें सीबीआइ का सर्वोच्च पद संभालने की जिम्मेदारी मिल सकती है। मूलत: लखनऊ के निवासी हितेश चंद्र अवस्थी पहली बार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के दौरान वर्ष 1994 से वर्ष 2001 तक सीबीआइ में एसपी के पद पर तैनात रह चुके हैं। साफ सुधरी छवि के लिए पहचाने जाने वाले हितेश चंद्र अवस्थी 2000 से 2001 के मध्य करीब डेढ़ वर्ष केंद्रीय जांच एजेंसी में डीआइजी के पद पर भी कार्यरत रहे। इसके बाद में वह 2007 से 2013 तक मध्य सीबीआइ में आइजी/ज्वाइंट डायरेक्टर के पद पर तैनात रहे और अपने नेतृत्व में कई अहम जांचों को अंजाम तक पहुंचाया। 

बता दें कि, हितेश चंद्र अवस्थी को दो बार उत्तर प्रदेश शासन में गृह विभाग का विशेष सचिव भी बनाया गया। इससे पहले वह में अविभाजित उत्तर प्रदेश में टिहरी गढ़वाल और हरिद्वार के एसपी पद पर भी रहे थे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here